1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. saharsa
  5. new rail line fish and makhana trade will increase between kosi and mithilanchal employment will increase ksl

New rail line: मिथिलांचल के कोसी और कमला क्षेत्र में बढ़ेगा मछली और मखाना का व्यापार, सृजित होंगे रोजगार

मिथिलांचल के कोसी और कमला क्षेत्र के बीच रेल सेवा शुरू होने से दोनों के बीच एक बार फिर आर्थिक विकास का द्वार खुलेगा और मछली और मखाना का व्यापार बढ़ेगा.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
New rail line: हजारों लोगों को मिल सकेंगे रोजगार के अवसर.
New rail line: हजारों लोगों को मिल सकेंगे रोजगार के अवसर.
सोशल मीडिया

New rail line: मिथिलांचल के कोसी और कमला क्षेत्र के बीच रेल सेवा शुरू होने से दोनों के बीच एक बार फिर आर्थिक विकास का द्वार खुलेगा. कोसी और मिथिलांचल के बीच मछली और मखाना का व्यापार एक बार फिर से शुरू हो सकेगा. इससे हजारों लोगों को रोजगार के अवसर मिल सकेंगे. वहीं, कोसी और मिथिलांचल के बीच व्यापार के साथ मधुर संबंध भी बढ़ेंगे.

कोसी का मक्का सीधा पहुंचेगा नेपाल

कोसी क्षेत्र के मक्का की मांग नेपाल में काफी अधिक है. अब नेपाल के जनकपुर और कुर्था तक के बीच दरभंगा से ट्रेन का परिचालन शुरू हो चुका है. कोसी क्षेत्र को व्यापारिक दृष्टिकोण से अब बड़ा लाभ मिलेगा. अब कोसी का मक्का सुपौल, सरायगढ़, निर्मली, झंझारपुर के रास्ते जयनगर होकर सीधा नेपाल जा सकेगा. यूं कहें तो नया मार्ग मिलने से भविष्य में अब कोसी क्षेत्र से नेपाल के बीच सीधी ट्रेन सेवा शुरू हो जायेगी.

एक लाख से अधिक लोगों को मिलेगा रोजगार के अवसर

कोसी से मिथिलांचल के बीच रेल सेवा सफर शुरू होने से 50 लाख से अधिक क्षेत्र के लोगों को फायदा मिल सकेगा. वहीं, एक लाख से अधिक लोगों को रोजगार के अवसर भी मिल जायेगा. वर्ष 1934 में मीटर गेज के दौरान रेल परिक्षेत्र में जो भी दुकानें थी, वह बंद हो चुकी थीं. अब फिर से एक नया अवसर मिल सकेगा. सहरसा से लहेरियासराय लगभग 30 स्टेशनों के बीच लोगों को रोजगार का एक नया रास्ता खुल गया.

दरभंगा से लंबी दूरी ट्रेनों का हो सकता है विस्तार

दरभंगा स्टेशन से लंबी दूरी की रोजाना कई ट्रेनों का परिचालन हो सकता है. रेल सूत्रों के अनुसार आनेवाले दिनों में दरभंगा से चलनेवाली कई ट्रेनों का विस्तार सहरसा से हो सकता है. यानी जिस भी लंबी दूरी ट्रेनों का विस्तार सहरसा से होगा, वह दरभंगा होकर गुजरेगी. फिलहाल रेलवे प्रपोजल की तैयारी में जुट गया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें