1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. saharsa
  5. holi 2022 bihar singer anup jalota in saharsa bangaon holi festival latest news update skt

Holi 2022: सहरसा के बनगांव की होली बिहार में खास, ऐतिहासिक महोत्सव में भजन सम्राट अनूप जलोटा ने बांधा शमा

सहरसा के बनगांव में तीन दिवसीय होली महोत्सव के दौरान विख्यात भजन सम्राट अनुप जालोटा पहुंचे. जिनकी भजनों पर लोग जमकर झूमे. जालोटा तीसरी बार सहरसा आये हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बनगांव के होली महोत्सव में अनूप जलोटा ने बांधा शमा
बनगांव के होली महोत्सव में अनूप जलोटा ने बांधा शमा
prabhat khabar

संत लक्ष्मीनाथ गोसाईं द्वारा 18वीं सदी में सनातन धर्म के समरसता के प्रतीक होली पर्व को समाज के सभी वर्गों के सौहार्द का पर्व मनाने की परंपरा बनाने के बाद अब सहरसा के बनगांव की होली राजकीय पर्व के रूप में तब्दील हो गयी. राजकीय स्तर पर पहली बार हो रहे इस तीन दिवसीय होली महोत्सव को लेकर पूरे बनगांव नगर पंचायत में खुशी का माहौल है.

प्रख्यात भजन सम्राट अनूप जलोटा के भजन पर झूमे लोग

कलावती उच्च विद्यालय के खेल मैदान में प्रख्यात भजन सम्राट अनूप जलोटा द्वारा विभिन्न प्रकार के भजन गाकर लोगों को झूमने पर मजबूर कर दिया. कार्यक्रम में शामिल होने आये भजन सम्राट अनूप जलोटा ने बुधवार को प्रभात खबर से खास मुलाकात में अपने उद्गार व्यक्त किए. उन्होंने कहा कि अब देश में कला के प्रति जागरूकता एक अग्नि की तरह प्रज्वलित हुई है. कलाकार भी अब अपने अधिकार व कर्तव्य को पहचान रहे हैं.

अनुप जलोटा ने की योगी और पीएम मोदी की तारीफ

अनूप जलोटा ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति आज देश की प्रगति चाहता है व देश को आगे बढ़ाने के लिए अपना योगदान दे रहा है. चाहे वह कला के अलावे कोई अन्य क्षेत्र क्यों ना हो. उन्होंने कहा कि देश को आगे बढ़ाने के लिए वरदान स्वरूप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी प्राप्त हुए हैं. जो संगीत जगत व कलाकारों को हमेशा प्रोत्साहित कर रहे हैं. यह कलाकारों के लिए सौभाग्य का समय है.

तीसरी बार सहरसा आये, बनगांव के बारे में ये कहा...

अनूप जलोटा ने कहा कि पिछले 25 वर्षों के दौरान वे तीसरी बार सहरसा आये हैं. बनगांव में हो रहे राजकीय होली महोत्सव में उन्हें आमंत्रित किया गया है. यह उनके लिए सौभाग्य की बात है. संसार में बनगांव सबसे बड़ा गांव है. यह जिला तपोभूमि है व यहां संतों ने जन्म लिया है. संतों ने यहां तपस्या कर इस धरती को पवित्र किया है. ऐसे जगह गाने से उन्हें नयी उर्जा मिलेगी. उन्होंने कहा कि आगे भी जब उन्हें यहां के लोग आमंत्रित करेंगे वे सहर्ष इसे स्वीकार करते हुए यहां पहुंचेंगे. उन्होंने कहा कि यहां के लोगों ने काफी प्यार दिया है जिसे वे कभी भुला नहीं सकते.

बनगांव की होली का विशेष महत्व

तीन दिवसीय होली महोत्सव का उद्घाटन जिलाधिकारी आनंद शर्मा, एसपी लिपि सिंह और डीडीसी साहिला ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया. इस मौके पर डीएम आनंद शर्मा ने मैथिली भाषा में अभिवादन करते कहा कि संत लक्ष्मीनाथ एक संत ही नहीं, एक संस्कृति थे. जिसके कारण ही बनगांव की होली का विशेष महत्व है. इसलिए इनका मान रख होली को सौहार्दपूर्ण तरीके से मनाने की बात कही. जिससे समाज और परिवार को एकजुट बनाकर रखा जा सके. एसपी लिपि सिंह ने कहा कि बनगांव के होली का खास होने के कारण ही इसे राजकीय पर्व का दर्जा मिला है.

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें