1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. saharsa
  5. clone train run on saharsa new delhi track from 21 know what is the route asj

21 से सहरसा-नयी दिल्ली ट्रैक पर दौड़ेगी क्लोन ट्रेन, जानें क्या है रूट

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
ट्रेन
ट्रेन
प्रतीकात्मक फोटो.

सहरसा : रेल यात्रियों की लंबी प्रतीक्षा सूची को देखते हुए रेलवे ने क्लोन ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है. समस्तीपुर जंक्शन होकर ट्रेनों का परिचालन किया जायेगा. इसकी घोषणा मंगलवार को कर दी गयी है. जिन रूटों पर क्लोन ट्रेन का परिचालन किया जायेगा. उसमें सहरसा से नयी दिल्ली, नयी दिल्ली से सहरसा, दरभंगा से नयी दिल्ली, नयी दिल्ली से दरभंगा, जयनगर से अमृतसर व अमृतसर से जयनगर के बीच यह ट्रेन चलेगी. वहीं अहमदाबाद से दरभंगा व दरभंगा से अहमदाबाद के बीच भी क्लोन ट्रेन का परिचालन किया जायेगा.

न्यू जलपाईगुडी से अमृतसर क्लोन ट्रेन एनएफआर की

इधर नार्थ फ्रंटियर रेलवे की एक क्लोन ट्रेन भी समस्तीपुर होकर रवाना होगी. इसमें समस्तीपुर में भी इसका ठहराव दिया गया है. इसमें 04653 न्यू जलपाईगुडी से अमृतसर की ट्रेन हर शुक्रवार व वापसी में लौटने वाली ट्रेन हर बुधवार को रवाना की जायेगी. इसे कटिहार के बाद समस्तीपुर में ठहराव दिया गया है.

व्यवस्था और तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे एसीएम

सहरसा जंक्शन पर विधि व्यवस्था का जायजा लेने समस्तीपुर रेल मंडल के एसीएम पीआरपी सिंह अपने दल बल के साथ मंगलवार को पहुंचे. अधिकारियों ने बताया कि एसीएम ने विधि व्यवस्था की जानकारी ली. साथ ही कई आवश्यक निर्देश भी जारी किये. इसके अलावा पुराना मैनुअल टिकट को जलाया गया. एसीएम ने बताया कि ट्रेनों में चेकिंग व्यवस्था बढ़ायी जायेगी. वर्तमान में जो सहरसा से नयी दिल्ली स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही है. उसमें भी 5 चेकिंग स्टाफ को दिया गया है. रेल अधिकारियों के अनुसार एसीएम ने सुपौल में भी तैयारियों का जायजा लिया. बता दें कि 18 सितंबर को कोसी महासेतु रेल पुल का उद्घाटन होना है. सुपौल से राघोपुर और आसनपुर के बीच ट्रेन परिचालन का शुभारंभ होगा. साथ में सहरसा डीसीआई राजेश रंजन श्रीवास्तव भी मौजूद थे.

तालिका
तालिका

10 दिनों की अग्रिम आरक्षण की होगी सीमा

क्लोन ट्रेन में यात्रियों को हमसफर एक्सप्रेस की तरह किराया चुकाना होगा. आम ट्रेनों के मुकाबले यह अलग होगा. पूरी ट्रेन आरक्षित कोच के साथ रवाना की जायेगी. वहीं यात्री को इस ट्रेन में 10 दिनों का अग्रिम आरक्षण मिल सकेगा. इन ट्रेनों को एलएचबी रैक के माध्यम से परिचालित किया जायेगा. इसमें 18 कोच होंगे.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें