1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. saharsa
  5. bihar election third phase military force to be deployed at all polling stations of saharsa district know the timing and preparation of voting in every assembly skt

Bihar Election Third Phase: सहरसा के सभी मतदान केंद्रों पर पारा मिलिट्री फोर्स की रहेगी तैनाती, जानें हर विधानसभा में मतदान का समय और तैयारी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
Prabhat Khabar Graphics

सहरसा जिले के सभी चार विधानसभा चुनाव में जिला प्रशासन स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी एवं भयमुक्त चुनाव संपन्न कराने को लेकर कटिबद्ध है. उक्त बातें गुरुवार को चुनाव प्रचार प्रसार समाप्त के बाद जिलाधिकारी कौशल कुमार ने मीडिया प्रतिनिधियों के साथ वार्ता के दौरान कही.

क्या है मतदान का समय

उन्होंने कहा कि जिले के सभी चारों विधानसभा क्षेत्र में चुनाव सात नवंबर शनिवार को अंतिम चरण में होंगे. इसको लेकर चुनाव प्रचार मतदान समाप्ति के 48 घंटे पूर्व छह बजे समाप्त हो गया है. इस दौरान किसी भी प्रकार के प्रचार प्रसार प्रत्याशियों द्वारा किया गया तो ऊपर कार्यवाही की जायेगी. उन्होंने बताया कि सोनवर्षा विधानसभा एवं सहरसा विधानसभा में सुबह सात बजे से छह बजे तक मतदान होगा. जबकि सिमरी बख्तियारपुर विधानसभा एवं महिषी विधानसभा में सुबह सात बजे से छह बजे शाम तक ही मतदान होगा.

क्या है मतदान की तैयारी

पूरे जिले में 1865 मतदान केंद्र बनाये गये हैं. इनके लिए 798 भवन चिह्नित हैं. जिनमें मतदाताओं द्वारा मतदान किया जाएगा. उन्होंने बताया कि ईवीएम ले जाने के लिए 622 कैरेयिंग पार्टी बनाया गया है जो ससमय मतदान केंद्रों पर ईवीएम एवं वीवीपट पीठासीन पदाधिकारी को सौंपेंगे. उन्होंने बताया कि 172 सेक्टर मजिस्ट्रेट को अतिरिक्त ईवीएम दी गयी है जो अपने निर्धारित क्षेत्र अंतर्गत किसी भी ईवीएम के खराब होने पर तत्काल ईवीएम पहुंचाने का कार्य करेंगे. उन्होंने बताया कि आचार संहिता के 10 मामले आये हैं. मतदान के दिन विकास भवन सभागार में चारों विधानसभा के लिए अलग-अलग नियंत्रण कक्ष बनाये गये हैं. जहां से सभी मतदान केंद्रों की निगरानी की जायेगी. उन्होंने बताया कि जिले में कुल हेलीकॉप्टर एवं हेलीपैड के लिए 24 परमिशन मांगे गये जिसे ससमय दिया गया.

सभी मतदान केंद्रों पर कोरोना संक्रमण को लेकर सतर्कता

196 स्पीकर के परमिशन, 16 रैलियों के परमिशन सहित 236 वाहनों को प्रचार प्रसार के लिए ससमय परमिशन दिया गया. उन्होंने बताया कि 25 सौ मतदाताओं के इस दौरान कॉल सेंटर पर शिकायत पहुंचे जिसका निराकरण किया गया. सभी विधानसभाओं के लिए डिस्पैच सेंटर पर मतदान कर्मियों को पहुंचाया गया है. सभी मतदान केंद्रों पर कोरोना संक्रमण को लेकर लाइन में खड़े होने के लिए गोल घेरा बनाया गया है. जहां कतार बद्ध मतदाता अपना मतदान करेंगे.

सभी मतदान केंद्रों पर पारा मिलिट्री फोर्स की तैनाती

उन्होंने मतदाताओं से अपील करते कहा कि सुरक्षित मतदान के लिए अपने फेस ढककर मतदान केंद्र आये एवं अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें. पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार ने कहा कि शांतिपूर्ण पारदर्शी मतदान के लिए सभी मतदान केंद्रों पर पारा मिलिट्री फोर्स की तैनाती की गयी है. प्रत्येक भवन पर लाइन लगाने के लिए होमगार्ड के जवान तैनात रहेंगे. दियारा क्षेत्र में पांच घुड़सवार दस्ता, विभिन्न घाटों पर पांच एसडीआरएफ की टीम लगायी गयी है. चुनाव के दौरान हेलीकॉप्टर से सर्वे किया जायेगा.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें