1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. saharsa
  5. 120 days before the merchants will be able to book the goods the new facility of the railways started asj

120 दिन पहले भी व्यापारी करा सकेंगे माल की बुकिंग, रेलवे की नयी सुविधा हुई चालू

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date

सहरसा : रेलवे की ओर से माल ढुलाई के साथ-साथ पार्सल ढुलाई पर भी जोर दिया जा रहा है. समय से पार्सल का परिवहन हो इसलिए रेलवे ने व्यापारियों के लिए नयी सुविधा चालू की है. जिसके तहत व्यापारी अपना माल भेजने के लिए यात्री गाड़ियों के एसएलआर और पार्सल एक्सप्रेस गाड़ियों में उपलब्ध स्थान को कुछ राशि देकर एडवांस में बुक कर सकते हैं. इससे व्यापारियों का माल परिवहन समय से होगा. जिस गाड़ी में माल भेजना चाहेंगे. उसी गाड़ी से उनका माल गंतव्य तक जायेगा. पार्सल स्पेस की एडवांस बुकिंग करने के लिए पार्सल भाड़े की राशि का 10 प्रतिशत आवेदन के साथ अग्रिम जमा कराना अनिवार्य होगा. पार्सल एक्सप्रेस ट्रेन में 120 दिन पहले ही पार्सल स्पेस की बुकिंग करायी जा सकती है. शेष बची हुई 90 प्रतिशत राशि संबंधित स्टेशन पर ट्रेन पहुंचने से 72 घंटे पहले जमा करानी होगी.

रेलवे यात्री आरक्षण की तर्ज पर यह सुविधा शुरू की है. जिससे माल परिवहन के साथ ही व्यापारियों को भी अधिक से अधिक सुविधाएं मिल सकेगी. इस बाबत डीसीएम प्रसन्ना कात्यायन ने बताया कि माल परिवहन को नये आयाम तक पहुंचाने के लिये रेलवे की ओर से जिले के मसाला उद्योग से जुड़े व्यापारियों के साथ भी बातचीत की गयी है. जिनसे उनके माल का परिवहन रेलवे के माध्यम से दूसरे प्रदेशों में भेजा जा सके. माल परिवहन को बढावा देने के लिये हर उपाय किये जा रहे हैं. रेलवे की ओर से माल परिवहन को बढावा देने के लिये यह सुविधा शुरु की गयी है. जिससे अधिक से अधिक लोग इसका लाभ उठा सकें.

एसएमएस से माल की ट्रैकिंग, पीएमएस से लैस करने की तैयारी

व्यापारियों के माल खोने, ओवरकैरी होने आदि की समस्याओं से जल्द ही निजात मिलेगा. समस्तीपुर रेल मंडल अपने प्रमुख स्टेशनों की पार्सल सेवा को पीएमएस सॉफटवेयर से लैस करने की तैयारी में जुट गया है. पीएमएस सॉफ्टवेयर की यह व्यवस्था समस्तीपुर, सहरसा, दरभंगा, रक्सौल, नरकटियागंज, जयनगर, मधुबनी आदि स्टेशनों में लगाया जायेगा. जिससे व्यापारियों को यह सुविधा मिल सकेगी. पीएमएस अर्थात पार्सल मनैजमेंट सॉफटवेयर एक कंप्यूटरीकृत प्रणाली है. इसमें माल की बुकिंग होने के साथ ही व्यापारियों को एक एसएमएस उनके मोबाइल नंबर पर उपलब्ध हो जायेगा. जिससे माल परिवहन के दौरान पूरी व्यवस्था की निगरानी हो सकेगी.

व्यापारी भी अपने माल परिवहन की पूरी जानकारी संबंधित नंबर से ट्रैक करके प्राप्त कर सकेंगे. इसमें यह फायदा होगा कि माल बुकिंग के बाद पीटीसी से लेकर संबंधित स्टेशन के पार्सल विभाग के पास यह जानकारी उपलब्ध हो सकेगी कि कौन सा माल किस स्टेशन पर उतरेगा. ऐसे में ओवरकैरी की जो समस्याऐं कर्मियों व व्यापारियों को सामना करना पड़ता था. उससे उन्हें निजात मिलेगा. जिस स्टेशन का पार्सल होगा उसे संबंधित स्टेशन पर ही उतार लिया जायेगा. समस्तीपुर रेल मंडल के डीसीएम प्रसन्ना कात्यायन ने बताया कि पीएमएस की व्यवस्था समस्तीपुर, सहरसा सहित प्रमुख स्टेशनों के पार्सल में लगाया जायेगा. इसमें पार्सल की बुकिंग के बाद व्यापारियों को ट्रैक करने के लिये यूनिक नंबर उपलब्ध कराया जायेगा. भारतीय रेलवे के कई मंडलों में यह सेवा उपलब्ध है.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें