1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. rohatas
  5. bihar vidhan sabha chunav 2020 dinara once again contest jai and rajendra asj

दिनारा में एक बार फिर होगा जय और राजेंद्र में मुकाबला, पिछली बार एक प्रतिशत वोट से हार गयी थी भाजपा

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
राजेंद्र सिंह, जयकुमार सिंह
राजेंद्र सिंह, जयकुमार सिंह

दिनारा : भाजपा को उस समय बड़ा झटका लगा, जब खबर आयी की 2015 के विधानसभा में भाजपा के प्रत्याशी रहे राजेंद्र सिंह टिकट कटने के बाद पार्टी से नाराज होकर लोक जन शक्ति पार्टी में शामिल होकर चुनाव लड़ेंगे.

राजनीतिक गलियारों में यह खबर आग की तरह फैल गयी. जगह-जगह इसकी चर्चा होने लगी. किंतु-परंतु का दौर चलता रहा. लेकिन इस खबर पर मुहर तब लगी, जब राजेंद्र सिंह को चिराग पासवान से सिंबल मिला. वहीं राजेंद्र सिंह के समर्थकों की ओर से कहा गया कि बुधवार को नामांकन राजेंद्र सिंह करेंगे. खबर के बाद राजनीतिक गलियारों में भूचाल सा आ गया.

राजेंद्र सिंह के कार्यकर्ता काफी उत्साहित नजर आये. राजेंद्र सिंह ने सोमवार को विधानसभा के पौराणिक स्थली भलुनीधाम पहुंच कर माता यक्षिणी भवानी की पूजा अर्चना की. जदयू के टिकट पर दिनारा से तीसरी बार चुनाव लड़ रहे जयकुमार सिंह सिंबल लेने के बाद पहलीवार विधानसभा क्षेत्र में पहुंचे.

जयकुमार सिंह के स्वागत में जगह-जगह कार्यकर्ता खड़े रहे. उधर, जयकुमार सिंह भी माता यक्षिणी भवानी के दरबार में पहुंच कर माता से जीत के लिए पूजा याचना किया. कार्यकर्ताओं ने काफी उत्साह के साथ जयकुमार सिंह का स्वागत किया. राजद उम्मीदवार विजय मंडल भी दिनारा पहुंचे. वहां काफी उत्साह के साथ महागठबंधन कार्यकर्ताओं ने उनका स्वागत किया.

दिनारा से तिसरी वार जदयू ने जयकुमार सिंह को अपना सिंबल देकर भरोसा जताया है. जयकुमार सिंह 2010 में जदयू के टिकट पर दिनारा से चुनाव लड़कर विजयी हुए थे. 2015 में भी उन्होंने दूसरी बार जीत हासिल किया था. 2005 में पहली बार बिक्रमगंज विधानसभा से विजयी होकर विधानसभा पहुंचे थे.

लेकिन, 2009 के परिसीमन के बाद बिक्रमगंज विधानसभा का अस्तित्व समाप्त हो गया व बिक्रमगंज विधानसभा के दावथ व सुर्यपुरा प्रखंड को दिनारा में शामिल कर दिया गया था, जिसके बाद जयकुमार सिंह ने दिनारा का रूख किया था.

विदित हो कि जय कुमार सिंह व राजेंद्र सिंह दोनों 2015 के चुनाव में भी आमने-सामने थे. एनडीए से अलग होकर जदयू जहां राजद से मिल कर चुनाव लड़ा है. राजेंद्र सिंह भाजपा के टिकट पर पहलीबार चुनावी मैदान में कुदकर चुनाव को काफी रोचक बना दिया था.

उस समय राजेंद्र सिंह झायखंड भाजपा के संगठन महामंत्री थे. राजेंद्र सिंह के नमांकन में झारखंड के तत्कालिन मुख्यमंत्री रघुवर दास सहित उनके पुरा मंत्री मंडल ही उतर आया था.

जयकुमार सिंह और राजेंद्र सिंह दोनों नेताओं को 2015 के चुनाव में मिले वोट का जिक्र किया जाये, तो कुल पड़े मतों के 80% से अधिक मत उक्त दोनों प्रत्याशीयों को मिले थे. जयकुमार सिंह को जहां 64699 मत प्राप्त हुए थे, जो कुल मतदान के 42,98% था. वहीं राजेंद्र सिंह को 62008 मत मिले थे, जो कुल मतदान के 41,19% था.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें