शहर में 16 सितंबर से चलेगा अतिक्रमण हटाओ अभियान

सासाराम नगर : सरकार के निर्देश के बाद जिला प्रशासन शहर को अतिक्रमण मुक्त बनाने के लिए 16 सितंबर से विशेष अभियान चलायेगा. अतिक्रमण हटाने के लिए ध्वनी विस्तारक यंत्र से प्रचार-प्रसार कराया जा रहा है.अतिक्रमणकारी स्वत: नहीं हटते हैं, तो प्रशासन जबरन हटा कर उनसे जुर्माना वसूलेगा. जिले के तीनों अनुमंडल सासाराम, डेहरी व […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 13, 2019 7:31 AM

सासाराम नगर : सरकार के निर्देश के बाद जिला प्रशासन शहर को अतिक्रमण मुक्त बनाने के लिए 16 सितंबर से विशेष अभियान चलायेगा. अतिक्रमण हटाने के लिए ध्वनी विस्तारक यंत्र से प्रचार-प्रसार कराया जा रहा है.अतिक्रमणकारी स्वत: नहीं हटते हैं, तो प्रशासन जबरन हटा कर उनसे जुर्माना वसूलेगा. जिले के तीनों अनुमंडल सासाराम, डेहरी व सासाराम के बजारों में बड़े पैमाने पर अतिक्रमण है.

फुटपाथी दुकानदारों से लेकर बड़े व्यवसायियों ने सरकार की जमीन पर स्थायी रूप से कब्जा जमा रखा है. जिला मुख्यालय होने के कारण सासाराम की स्थिति और बदतर है. शहर में पुरानी जीटी रोड के दोनों तरफ बड़े पैमाने पर अतिक्रमण है.
शहरी क्षेत्र एस पी जैन कॉलेज गेट से लेकर बेदा नहर पुल तक सड़क के चाट व फुटपाथ पर अवैध कब्जा है. अतिक्रमण से शहर की जनता को काफी परेशानी हो रही है. शिकायत के बाद भी जिला प्रशासन के अधिकारी समस्या की अनदेखी करते हैं.
ड्रेनेज निर्माण कार्य में अतिक्रमण बन रही बाधा, निर्माण कंपनी को हो रही परेशानी: शहर में ड्रेनेज का निर्माण कार्य चल रहा है. प्रभाकर मोड़ के पास पुराने जीटी रोड के दक्षिण की तरफ जब निर्माण कार्य शुरू हुआ, उस समय निर्माण कंपनी के प्रतिनिधियों ने अतिक्रमण हटवाने के लिए नगर पर्षद के अधिकारी से अनुरोध किया.
इसके बाद भी अतिक्रमण नहीं हटाया गया, जिसके चलते निर्माण कार्य बाधित हो रहा है.पांच सौ मीटर ड्रेनेज बनाने में कई जगह कार्य बाधित हुआ है. ऐसा नहीं है कि प्रशासन को इसकी जानकारी नहीं है. इसके बाद भी कार्रवाई नहीं करना हास्यास्पद है.अब सरकार के निर्देश के बाद एक उम्मीद जगी है और अधिकारी भी अतिक्रमण के विरुद्ध अभियान चलाने की बात करने लगे हैं.
प्रतिमाओं की आड़ में होता है अवैध कब्जा
शहर में सरकारी भूमि पर कई जगह अवैध रूप से कहीं मंदिर, तो कहीं मजार बनाये गये हैं. ठीक इसी तरह प्रशासन व विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं ने पुराने जीटी रोड के दोनों तरफ बिना सोचे समझे महापुरुषों की प्रतिमा की स्थापना कर दी है. इसी की आड़ में लोगों ने सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा जमा लिया है.अतिक्रमण के विरुद्ध अभियान के दौरान इनको हटाना प्रशासन के लिए बहुत मुश्किल हो सकता है.
लोग अपनी जमीन में में घर व व्यावसायिक प्रतिष्ठान तो बना लेते हैं और आगे अवैध कब्जा जमाने के लिए सरकारी जमीन पर एक छोटे मंदिर की स्थापना कर देते हैं.अधिकारी किसी विवाद में पड़ना नहीं चाहते, इसलिए मंदिर व मजार के पास नहीं फटकते हैं. लोग इसी का फायदा उठाते हैं.
क्या कहती हैं अधिकारी
शहर में अतिक्रमण के चलते पुराने जीटी रोड पर जाम जटिल समस्या बन गयी है.16 सितंबर से अतिक्रमण के विरुद्ध बड़े पैमाने पर अभियान चलाया जायेगा.अतिक्रमण को स्वत: हटाने के लिए ध्वनि विस्तारक यंत्र से प्रचार-प्रसार कराया जा रहा है.
इसके बाद भी अतिक्रमणकारी नहीं हटते हैं, तो उनके विरुद्ध सख्ती से निबटा जायेगा और उन लोगों से जुर्माना भी वसूला जायेगा.अतिक्रमण हटाने के बाद देखरेख की जिम्मेवारी पुलिस की होगी, ताकि अतिक्रमणकारी पुन: काबिज नहीं हो सकें.
कुमारी हिमानी, कार्यपालक पदाधिकारी, नगर पर्षद, सासाराम

Next Article

Exit mobile version