1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. purnea
  5. unique wedding card in purnia gave message of save son educate daughter in war against drug in bihar

पूर्णिया में अनूठा शादी का कार्ड, नशामुक्ति के लिए कार्ड पर दिया बेटा बचाओ बेटी पढ़ाओ का संदेश

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की मुहिम पर केंद्र व राज्य सरकार का फोकस है. इसी बीच सीमांचल में बेटा बचाओ का संदेश बरबस ध्यान खींच रहा है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
शादी का कार्ड
शादी का कार्ड
प्रभात खबर

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की मुहिम पर केंद्र व राज्य सरकार का फोकस है. इसी बीच सीमांचल में बेटा बचाओ का संदेश बरबस ध्यान खींच रहा है. शादी के कार्ड पर बेटा बचाओ का संदेश पढ़कर हैरान हैं मगर जब संदेश की तह में जाते हैं तो कायल हो जाते हैं.

बेटा बचाओ बेटी पढ़ाओ

सबसे बड़ी बात है कि इस शादी के वर पहले से विभिन्न माध्यमों से इस संदेश को लेकर जागरूक कर रहे हैं. अररिया के खमगड़ा के नवल ठाकुर की 2 मई को शादी है. अपनी शादी के कार्ड पर बेटा बचाओ बेटी पढ़ाओ के संदेश पर वे कहते हैं कि वे अपने संदेश के माध्यम से नशे से बेटों को बचाने का आग्रह कर रहे हैं.

सृजनात्मक पाठशाला के तहत संदेश को आगे बढ़ा रहे

दूल्हे नवल ठाकुर ने बताया कि वे सीवान में आरपीएफ में पदस्थापित हैं. युवाओं में जिस प्रकार से स्मैक आदि नशे की लत बढ़ रही है, उससे वे काफी आहत हैं. वे चाहते हैं कि बिहार की युवा पीढ़ी नशे से मुक्त रहे है. उन्होंने बताया कि पूर्णिया महिला महाविद्यालय के शिक्षक प्रो. वी एन सिंह के मार्गदर्शन में वे लोग सृजनात्मक पाठशाला के तहत इस संदेश को आगे बढ़ा रहे हैं.

युवाओं में व्यापक बदलाव की उम्मीद 

जब उनकी शादी तय हुई तो उन्होंने सोचा कि क्यों नहीं अपनी मुहिम को अपने शादी के कार्ड के माध्यम से भी आगे बढ़ाएं. उन्होंने अपने अभिभावक से इस बात को शेयर किया तो वे लोग शादी के कार्ड में इस संदेश को छापने को सहमत हो गये. उन्होंने आशा जतायी कि उनका संदेश युवा पीढ़ी में एक रोज व्यापक बदलाव का कारण बनेगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें