1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. purnea
  5. three rackets including businessman busted racket consuming chinese peas in purnia bihar asj

चायनीज मटर खपाने वाले रैकेट का हुआ भंडाफोड़, कारोबारी समेत तीन गिरफ्तार

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date

पूर्णिया : अवैध तरीके से भारतीय बाजार में चायनीज मटर खपाने वाले रैकेट का भंडाफोड़ पूर्णिया पुलिस ने किया है. इस मामले में गुलाबबाग मंडी के एक कारोबारी समेत तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है. जबकि 378 पैकेट चायनीज मटर भी पुलिस ने बरामद किया है. नेपाल के रास्ते तस्करी के माध्यम से इस गोरखधंधे को अंजाम दिया जा रहा था. इसकी सूचना मिलने पर सदर पुलिस ने गुलाबबाग स्थित एक गोदाम में छापेमारी की. छापेमारी में 378 पैकेट चाइनीज मटर बरामद कर एक कारोबारी व दो लेबर को गिरफ्तार कर लिया. बरामद चाइनिज मटर का प्रत्येक पैकेट 25-25 किलो का है. गिरफ्तार कारोबारी का नाम नवीन कुमार है, जो नेपाल से अवैध तरीके से चाइनीज मटर मंगाता था.

थानाध्यक्ष जितेन्द्र राणा ने बताया कि कारोबारी नेपाल से 25-25 किलो का चाइनीज मटर का पैकेट लाकर अपने गोदाम में रखता था और लेबर की मदद से 35-35 किलो वजन का पैकेट बना कर बिहार के बाजारों में सप्लाइ करता था. उन्होंने बताया कि मटर की रीपैकेजिंग अन्य नाम से करता था. उन्होंने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर छापेमारी की गयी. छापेमारी के दौरान मार्केटिंग आफिसर और फूड इंस्पेक्टर भी मौजूद थे. फूड इंस्पेक्टर बरामद मटर की गुणवत्ता की जांच कर रहे हैं जिससे यह पता चलेगा कि मटर खाने लायक है अथवा नहीं. उन्होंने बताया कि नवीन कुमार समेत तीन लोगों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कर जेल भेज दिया गया है.

विदेशी शराब के साथ दो तस्कर गिरफ्तार : पूर्णिया. उत्पाद विभाग की टीम पूर्णिया और बंगाल सीमावर्ती क्षेत्र के बीच बने समेकित जांच केंद्र दालकोला चेकपोस्ट पर शराब तस्करी करते दो तस्कर को 918 लीटर शराब के साथ गिरफ्तार किया. तस्कर पिकअप वैन में बंगाल से शराब तस्करी कर पूर्णिया प्रवेश कर रहा था. शराब को गाड़ी में भूसा और कबाड़ी के नीचे छिपाकर रखे हुए थे. शराब तस्करी की सूचना के आधार पर उत्पाद विभाग की टीम सघन वाहन जांच अभियान शुरू किया. इस दौरान बंगाल की ओर से आ रहे डब्ल्यूबी-78-1814 नंबर के गाड़ी को रोककर जांच की.

कालाबाजारी का तीन बोरी सरकारी चावल जब्त, कारोबारी फरार : शनिवार को कसबा प्रखंड के लखना पंचायत के ग्रामीणों ने जन वितरण प्रणाली विक्रेता के घर से कालाबाजारी कर ले जा रहे तीन बोरी सरकारी चावल को जब्त कर कसबा थाना पुलिस के हवाले कर दिया. हालांकि इस दौरान सरकारी अनाज की कालाबाजारी करने वाले भागने में सफल रहे. लखना पंचायत के ग्रामीणों ने बताया कि डीलर दिलीप ठाकुर द्वारा गरीबों को अनाज न देकर उसकी कालाबाजारी की जा रही थी. शनिवार की सुबह डीलर दिलीप ठाकुर के घर से साइकिल द्वारा तीन बोरी सरकारी अनाज की कालाबाजारी की जा रही थी. ग्रामीणों ने जब पीछा किया तो कालाबाजारी करने वाले भाग निकले किंतु उनकी साइकिल तथा तीन बोरी अनाज को ग्रामीणों द्वारा जब्त कर कसबा पुलिस को सौंप दिया गया.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें