1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. purnea
  5. nomination process for kosi graduate constituency starts today new rules followed for covid asj

कोसी स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए नामांकन की प्रक्रिया आज से शुरू, कोविड को लेकर नये नियम का होगा पालन

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date

पूर्णिया : बिहार विधान परिषद के कोसी स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए सोमवार को अधिसूचना जारी कर दी जायेगी. इसी के साथ से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी. नामांकन की अंतिम तिथि 5 अक्तूबर और स्क्रूटनी 6 अक्तूबर और नाम वापसी की तिथि 8 अक्तूबर एवं मतदान 22 अक्तूबर को होना तय की गयी है. इसके साथ ही 12 नवंबर को मतगणणना होगी.

नामांकन प्रमंडलीय आयुक्त के कार्यालय में होगा. सहायक निर्वाची पदाधिकारी उप निदेशक कल्याण, पूर्णिया प्रमंडल को बनाया गया है. नाम निर्देशन के समय अभ्यर्थी के साथ अधिकतम दो व्यक्तियों को ही निर्वाची पदाधिकारी के कक्ष में प्रवेश की अनुमति होगी. साथ ही दो से अधिक वाहन का उपयोग उनके द्वारा नहीं किया जायेगा. चुनाव प्रचार एवं मतदान प्रक्रिया से संबंधित सभी गतिविधियों में कोविड -19 की सुरक्षा मानकों का अनुपालन किया जायेगा. विधान परिषद के चुनाव में बिहार के किसी भी विधानसभा क्षेत्र के प्रत्याशी नामांकन कर सकते हैं.

इसके लिए दस प्रस्तावक का नाम होना जरूरी है, जिनका नाम कोसी स्नातक निर्वाचन चुनाव के लिए तैयार वोटर लिस्ट में नाम दर्ज हो. नामांकन के लिए सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को 10 हजार की राशि की राशि जमा करनी होगी. यदि अभ्यर्थी अनुसूचित जाति एवं जनजाति के अतर्गत आते है तो वैसे अभ्यर्थी को 05 हजार की राशि जमा करनी होगी. इस निर्वाचन में मतपेटिका का प्रयोग किया जायेगा. इस निर्वाचन में अभ्यर्थी को कोई प्रतीक चिह्न आवंटित नहीं किया जाता है.

इस निर्वाचन में अभ्यर्थी को व्यय लेखा का संधारण नहीं करना है. मतदाता वरीयता के क्रम में मतदान करते है. गौरतलब है कि वर्तमान विधान पार्षद डाॅ एन के यादव का कार्यकाल 8 मई को समाप्त हो गया है. कोविड-19 के कारण से पूर्व में भारत निर्वाचन आयोग ने चुनाव की प्रक्रिया स्थगित कर दी थी. कोसी स्नातक निर्वाचन क्षेत्र अंतर्गत 14 जिला आते है. जिसमें पूर्णिया प्रमंडल के चार जिला पूर्णिया, कटिहार, किशनगंज एवं अररिया, कोसी प्रमंडल के तीन जिला सहरसा, सुपौल, मधेपुरा, भागलपुर प्रमंडल के दो जिला भागलपुर, बांका एवं मुंगेर प्रमंडल के पांच जिला मुगेर, लखीसराय, शेखपुरा, जमुई, खगड़िया शामिल है.

इन 14 जिलों के कुल 01 लाख 01 हजार 362 स्नातक पास मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 78 हजार 192 एवं महिला मतदाताओं की संख्या 23 हजार 161 है. अन्य की संख्या 09 है. इसके लिए 188 मतदान केंद्र बनाये गये हैं.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें