1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. purnea
  5. health department alert for heat wave in bihar news as ac ambulance facility in hospital skt

बिहार में भीषण गर्मी को लेकर स्वास्थ्य महकमा अलर्ट, AC एंबुलेंस की तैनाती, इन बातों का रखें ख्याल...

बिहार में भीषण गर्मी को देखते हुए अब स्वास्थ्य विभाग भी विशेष तैयारी में जुट चुका है. मरीजों के लिए एसी एंबुलेंस की सुविधा प्रदान की जा रही है. 24 घंटे ऑन कॉल डॉक्टरों को उपस्थित रखने की तैयारी भी शुरू कर दी गयी है.

By ThakurShaktilochan Sandilya
Updated Date
Bihar Weather News: बिहार में भीषण गर्मी को लेकर स्वास्थ्य महकमा अलर्ट
Bihar Weather News: बिहार में भीषण गर्मी को लेकर स्वास्थ्य महकमा अलर्ट
फोटो : ट्विटर

बिहार में भीषण गर्मी को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग तैयारी में जुट गया है. इसकी चपेट में आने वाले मरीजों को समुचित चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने पर फोकस है. इसके लिए अब सरकारी एसी एंबुलेंस की सुविधा प्रदान की जायेगी.

मरीजों के लिए एयर कंडीशन एंबुलेंस की सुविधा उपलब्ध होगी

पूर्णिया में जिला स्वास्थ्य समिति के डीपीएम ब्रजेश कुमार सिंह ने बताया कि राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह के निर्देशानुसार चलने फिरने में असमर्थ मरीजों को स्वास्थ्य केंद्रों तक लाने के लिए एंबुलेंस की सुविधा उपलब्धता सुनिश्चित की जायेगी. इसके साथ ही सभी एंबुलेंस में एयर कंडीशन की क्रियाशीलता, ऑक्सीजन व अतिआवश्यक उपकरण की व्यवस्था समुचित रखी जायेगी ताकि मरीजों को किसी भी तरह से कोई परेशानी नहीं हो.

आपदा प्रबंधन विभाग के साथ समन्वय करेगा स्वास्थ्य विभाग : सीएस

सिविल सर्जन डॉ एसके वर्मा ने बताया कि ज़िले के सभी नागरिकों तक लू से बचाव से संबंधित सूचनाएं उपलब्ध कराने के लिए जिलास्तरीय आपदा प्रबंधन शाखा से समन्वय स्थापित कर प्रचार प्रसार किया जायेगा. इसके साथ ही जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में मरीजों एवं उनके परिजनों के बैठने के लिए समुचित व्यवस्था, समुचित प्रकाश, पंखा, कूलर, शुद्ध पेयजल सहित कई प्रकार की व्यवस्था की जायेगी.

24 घंटे ऑन कॉल रहेंगे डॉक्टर :

सिविल सर्जन डॉ एसके वर्मा ने बताया कि मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए डेडिकेटेड वार्ड एवं अस्पताल में बेड की व्यवस्था की गई है. चिकित्सा व्यवस्था को सुदृढ करने को लेकर विशेषज्ञ चिकित्सकों एवं पारा मेडिकल कर्मियों की प्रतिनियुक्ति के लिए रोस्टर बनाया गया है. इसके साथ ही अस्पताल के विभिन्न वार्डों में आवश्यक औषधि एवं मेडिकल डिवाइस उपलब्ध कराने को लेकर दिशा- निर्देश दिया गया है. इसके अलावा आवश्यकतानुसार 24 घंटे ऑन कॉल डॉक्टरों को उपस्थित रहने के लिए कहा गया है.

गर्मी से बचाव के लिए इन बातों का रखें विशेष ध्यान

  • कभी भी खाली पेट घर से बाहर नहीं जाएं

  • सुपाच्य एवं हल्के आहार का करें सेवन

  • अधिक से अधिक पेयपदार्थ यानि कि शुद्ध पेयजल का सेवन करें

  • हल्के रंग वाला सूती कपड़ा पहनने का प्रयास करें

  • धूप वाला चश्मा के साथ तौलिया/गमछा या छतरी का उपयोग करें

  • पैदल चलते समय जूता, चप्पल का प्रयोग जरूर करें.

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें