1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. purnea
  5. bihar election third phase all borders of purnia sealed before voting know preparation for voting in bihar election 2020 skt

Bihar Election Third Phase: मतदान से पहले पूर्णिया की सभी सीमाएं सील, जानें इस बार वोटिंग को लेकर क्या है अलग तैयारी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
 सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
प्रभात खबर ग्राफिक्स

तीसरे चरण के लिए सात नवंबर को होने वाले मतदान के लिए गुरुवार की शाम छह बजे से प्रचार का शोर थम गया. मतदान होने में 24 घंटे ही रह गये हैं.पूर्णिया के जिला प्रशासन ने चुनाव से संबंधित सारी तैयारियां पूरी कर लेने का दावा किया है. जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी राहुल कुमार ने गुरुवार को कलेक्ट्रेट में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि मतदाता पूरी तरह भयमुक्त होकर मतदान कर सकते हैं. मतदाताओं की सुविधा और सुरक्षा के पूरे इंतजाम किये गए हैं. चुनाव प्रचार बंद होते ही किसी भी तरह की चुनावी सभा, रैली आदि पर रोक लग गयी है.

सुरक्षा को लेकर जिले की सभी सीमाएं सील

उन्होंने बताया कि सुरक्षा को लेकर जिले की सभी सीमाएं सील कर दी गयी हैं और वाहनों की जांच की जा रही है. सभी मतदान केंद्रों पर अर्द्वसैनिक बलों के अलावा जिला पुलिस बल की तैनाती की गयी है. बूथों पर बुनियादी सुविधाएं सभी बूथों पर बुनियादी सुविधाएं मुहैया करायी गयी है. खासकर दिव्यांग मतदाताओं के लिए विशेष सुविधा की व्यवस्था की गयी है. उन्हें किसी भी पोलिंग स्टेशन पर लाइन में नहीं लगना होगा. वहीं 23 बूथों को एक्सक्लूसिव महिला मतदान केंद्र बनाया गया है. यहां सारी जवाबदेही महिलाओं के कंधों पर होगी. वहीं दिव्यांगों के लिए सभी सातों विधानसभा में 3098 मतदान केंद्र बनाया गया है.

सुरक्षा की है पूरी व्यवस्था

एसपी विशाल शर्मा ने बताया कि हर बूथ पर सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गयी है. सभी बूथों पर अर्द्धसैनिक बलों की ड्यूटी लगायी गयी है. इसके अलावा बिहार पुलिस और होमगार्ड के जवान भी रहेंगे. उड़नदस्ता दल को भी तैनात किया गया है. जिले से सटी सभी सीमाओं को सील कर दिया गया है.

सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होगा मतदान

सभी बूथ पर मंगलवार को सुबह 7 बजे से शाम छह बजे वोट डाले जायेंगे. थर्मल स्कैनिंग के दौरान किसी व्यक्ति का तापमान 104 फॉरेनहाइट पाया जाता है तो उसे हेल्प डेस्क के समीप 10 मिनट के लिए बैठाया जायेगा और उसके बाद फिर से उसका तापमान दर्ज किया जायेगा. यदि फिर उतना ही तापमान पाया गया तो ऐसे व्यक्ति को मतदान के अंतिम एक घंटे के दौरान मतदान करने का मौका मिलेगा.

300 बूथों से होगी लाइव वेबकास्टिंग

जिले के 300 बूथों पर हो रहे मतदान को लाइव दिखाया जायेगा. इन बूथों से बेवकास्टिंग के जरिए लोग घर बैठे उस बूथ पर हो रहे मतदान को लाइव देख सकेंगे. चुनाव आयोग के निर्देश पर लोगों को घर बैठे बूथों पर हो रहे मतदान को लाइव दिखाने की कोशिश की जा रही है. कोई समस्या नहीं आये इसलिए समस्या समाधान टीम का गठन किया गया है.100 मतदान केंद्रों पर माइक्रोऑवजर्वर की प्रतिनियुक्ति की गयी है.

कोविड-19 गाइडलाइन का सख्ती से होगा पालन

कोविड-19 के कारण इस बार मतदान केंद्र का नजारा भी पहले से बदला-बदला सा होगा. सभी मतदान केंद्र पर हेल्प डेस्क स्थापित किया जायेगा. बूथ पर पहुंचने वाले मतदाताओं का सर्वप्रथम थर्मल स्क्रीनिंग की जायेगी तथा उन्हें सैनिटाइज किया जायेगा. इसके बाद मतदाताओं के लिए तीन लाइन की व्यवस्था होगी. एक लाइन में महिला, दूसरी में पुरुष तथा तीसरी लाइन में वृद्ध मतदाताओं को जगह दी जायेगी. एक मतदाता से दूसरे मतदाता के बीच सोशल डिस्टेन्सिंग की दूरी का पालन करेंगे. साथ ही कोविड को ध्यान में रखते हुए मतदान केंद्रों पर पर्याप्त संख्या में कोविड किट उपलब्ध रहेगा

Posted by: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें