1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. purnea
  5. bihar election 2020 new voters will be sent from speed post pvc epic asj

Bihar election 2020 : नये मतदाताओं को स्पीड पोस्ट से भेजा जायेगा पीवीसी-इपिक

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Bihar Election 2020
Bihar Election 2020
File Photo

पूर्णिया : अब नये मतदाताओं के लिए बड़ी खुशखबरी है कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर मतदाता सूची में नये नाम जोड़ने पर उन्हें पीवीसी-इपिक कार्ड प्राप्त करने के लिए कहीं भटकना नहीं पड़ेगा. अब उनके घर स्पीड पोस्ट से प्राप्ति रसीद के साथ भेजा जायेगा.

भारत निर्वाचन आयोग ने इस आशय का पत्र जारी किया है. पत्र में दिये गये निर्देश को अनुपालन कराने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग के अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी बिहार गोपाल मीना ने सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी को भारत निर्वाचन आयोग, नयी दिल्ली की ओर जारी पत्र की प्रति संलग्न करते हुए निर्वाचकों के लिए पीवीसी-ईपिक तैयार कर स्पीड पोस्ट के माध्यम से प्राप्ति रशीद के साथ प्रेषण का निर्देश दिया है.

उन्होंने अपने पत्र में यह भी उल्लेख किया है कि जिला निर्वाचन पदाधिकारी अपने स्तर से पत्र में अंकित निर्देशों का ससमय अनुपालन कराना सुनिश्चित कराएं. इसके साथ ही भारत निर्वाचन आयोग, नयी दिल्ली द्वारा जारी पत्र की प्रति अपने जिला अन्तर्गत सभी निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी, सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी तथा अन्य संबंधितों को भी उपलब्ध कराना सुनिश्चित कराएं.

उक्त आशय की जानकारी देते पूर्णिया प्रमंडल के उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रामलला प्रसाद ने बताया कि इसके लागू होने से मतदाताओं की परेशानी काफी हद तक समाप्त हो जायेगी. अब वैसे मतदाताओं को अपने घर बैठे पीवीसी-इपिक मिलेगा. अब किसी मतदाताओं केा पीवीसी-इपिक प्राप्त करने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा न ही बीएलओ के पास ही जाना पड़ेगा.

इधर, आगामी विधानसभा निर्वाचन के लिए जिला में बैलेट यूनिट 6723 एवं कंट्रोल यूनिट 3543 एवं वीवीपैट 3746 जिला को उपलब्ध है. परंतु चुनाव में और बैलेट यूनिट व कंट्रोल यूनिट की आवश्यकता है. उप निर्वाचन पदाधिकारी अनिरूद्ध प्रसाद यादव ने बताया कि उतर प्रदेश के इटावा एवं संबल से 450 कंट्रोल यूनिट एवं फरूकाबाद से 703 यूनिट वीवीपैट लाने के लिए दो टीम अलग-अलग रवाना किया गया है. इसके आने के बाद चुनाव में उपयोग के लिए पर्याप्त हो जायेगा.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें