1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. purnea
  5. bihar chunav 2020 result live updates seemanchal kishanganj araria purnia katihar vidhan sabha assembly election results voting percentage winning mla of bjp rjd jdu ljp congress candidates news smb

बिहार चुनाव 2020 परिणाम : सीमांचल में NDA का कमाल, ओवैसी फैक्टर से BJP को फायदा!

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
NDA-महागठबंधन के बीच ओवैसी फैक्टर, परिणाम प्रभावित?
NDA-महागठबंधन के बीच ओवैसी फैक्टर, परिणाम प्रभावित?
सोशल मीडिया

Seemanchal Bihar Vidhan Sabha Assembly Election 2020 Results बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के निर्णायक लड़ाई में इस बार सीमांचल में एनडीए को मिल रही बढ़त को लेकर चर्चाओं का बाजार गरम है. सीमांचल में किशनगंज, अररिया, पूर्णिया और कटिहार जिले के अंतर्गत कुल 24 विधानसभा सीटें है. अभी तक सामने आये चुनावी रुझान में असुद्दीदीन ओवैसी की पार्टी (AIMIM) तीन सीटों पर आगे चल रही है. जबकि, दो सीटों पर दूसरे नंबर पर है. वहीं, ओवैसी फैक्टर के मद्देनजर एनडीए को फायदा, तो महागठबंधन का नुकसान पहुंचता रहा है.

सीमांचल की 24 विधानसभा सीटों में से एनडीए को करीब आधी सीटों पर सफलता मिली. जबकि, महागठबंधन उम्मीद से कम सीटों पर कामयाबी मिली है. इसके अलावे ओवैसी की पार्टी AIMIM को भी अच्छी सफलता मिलती दिखी है. इन सबके बीच कई सीटों पर ओवैसी भले ही जीतते नजर नहीं आ रहे हों, लेकिन उनके प्रदर्शन से महागठबंधन का खेल जरूर बिगाड़ते दिखाई दिये. गौर हो कि AIMIM बिहार की 20 सीटों पर अपने प्रत्याशी मैदान में उतारे थे, जिनमें से 14 उम्मीदवार सीमांचल इलाके की सीटों अपनी किस्मत आजमा रहे थे.

सीमांचल इलाके में 2015 के चुनाव में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी. कांग्रेस ने यहां अकेले 9 सीटों पर जीत दर्ज की थी. जबकि, जदयू को 6 और आरजेडी को 3 सीटें मिली थीं. वहीं, बीजेपी को 6 और एक सीट भाकपा माले को गयी थी. गौर हो कि 2015 के चुनाव में ओवैसी की पार्टी ने सीमांचल की छह सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे थे, जिनमें कोचाधामन सीट पर AIMIM प्रत्याशी अख्तरुल इमान दूसरे नंबर पर रहे थे. इसके बाद 2019 में हुए उपचुनाव में किशनगंज सीट पर AIMIM खाता खोलने में कामयाब रही थी.

सीमांचल में किशनगंज, अररिया, पूर्णिया और कटिहार जिले आते हैं, जहां कुल 24 विधानसभा सीटें है. यह सीटें नरपतगंज, रानीगंज, फारबिसगंज, अररिया, सिकटी, जोकीहाट, कटिहार, कदवा, बलरामपुर, प्राणपुर, मनिहारी, बरारी, कोढा, हादुरगंज, ठाकुरगंज, किशनगंज, कोचाधामन, कस्बा, बनमनखी, रुपौली, धमदाहा, पूर्णिया, अमौर और बैसी हैं.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें