1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. purnea
  5. bihar assembly election 2020 nomination for third phase in constituency of purnia district started skt

Bihar Assembly Election 2020: पूर्णिया के सात विधान सभा क्षेत्रों में आखिरी चरण का नामांकन आज से, इन नियमों का करना होगा पालन...

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
social media

Bihar Election News 2020, nomination of candidates: बिहार चुनाव २०२० के आखिरी चरण के लिए 13 अक्तूबर को अधिसूचना जारी हो जायेगी. इसी के साथ नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी. इस चरण में पूर्णिया जिले की सात विधानसभा सीटों पर सात नवंबर को मतदान होगा. नामांकन की प्रक्रिया 20 अक्तूबर तक चलेगी. 21 अक्तूबर को स्क्रूटनी होगी जबकि 23 अक्तूबर तक नामांकन वापस लिया जा सकता है.

अवकाश के दिन में नाम निर्देशन के कार्य बंद रहेंगे

अवकाश के दिन में नाम निर्देशन के कार्य बंद रहेंगे और शेष दिन जारी रहेंगे. नाम निर्देशन को लेकर नाम निर्देशन प्रबंधन कोषांग का गठन किया गया है. पूर्णिया सदर अनुमंडल कार्यालय में पूर्णिया सदर एवं कसबा विधान सभा के लिए नाम निर्देशन लिया जायेगा. जबकि धमदाहा अनुमंडल कार्यालय में धमदाहा और रूपौली विधानसभा और बायसी अनुमंडल कार्यालय में बायसी और अमौर विधानसभा के लिए नामांकन की प्रक्रिया पूरी की जायेगी.

पूर्वाह्न 11 बजे से अपराह्न 03 बजे तक भरे जा सकते हैं नामांकन

बनमनखी अनुमंडल में सिर्फ बनमनखी विधानसभा के लिए नामांकन पर्चा भरा जायेगा. जिला निर्वाचन पदाधिकारी राहुल कुमार के निर्देश पर सभी निर्वाची पदाधिकारी ने नाम निर्देशन कोषांग गठित कर अधिकारियों एवं कर्मियों के बीच कार्यों का बंटबारा कर दिया गया है. नामांकन पूर्वाह्न 11 बजे से अपराह्न 03 बजे तक भरे जा सकते हैं.

नामांकन को लेकर सदर अनुमंडल में सारी तैयारी पूरी

इधर, मंगलवार से शुरू हो रहे नामांकन को लेकर सदर अनुमंडल में सारी तैयारी पूरी कर ली गयी है. अनुमंडल पदाधिकारी के कक्ष में प्रत्याशी अपने साथ मात्र दो समर्थक या प्रस्तावक को ले जा सकते हैं. एक समय में एक से ज्यादा प्रत्याशी के पहुंच जाने की स्थिति में अनुमंडल कार्यालय परिसर में प्रतीक्षालय बनाया गया है. जहां से बैठकर प्रत्याशी अपनी बारी का इंतजार करेंगे. नामांकन के प्रक्रिया अपराह्न 11 बजे शुरू हो जायेगी जो दोपहर तीन बजे तक चलेगी.

काफिले में होंगे अधिकतम पांच वाहन

निर्वाची व सहायक निर्वाची पदाधिकारी के कक्ष के पास नामांकन के समय सौ मीटर के अंदर केवल दो वाहनों के ही प्रवेश की अनुमति दी जायेगी. इसके साथ ही वाहनों के काफिले में अधिकतम पांच वाहन ही हो सकते हैं. और दो वाहनों के काफिले के बीच न्यूनतम आधे घंटे की दूरी रखना अनिवार्य है. नामांकन के दौरान उम्मीदवार के साथ अधिकतम दो लोग ही अंदर जा सकते हैं.

ऑनलाइन भी कर सकते हैं नामांकन

नामांकन ऑनलाइन और ऑफ लाइन भरे जा सकते हैं. लेकिन ऑनलाइन भरने के बाद हार्ड कॉपी जिला निवार्ची पदाधिकारी को देना आवश्यक है. ऑनलाइन चालान भरने की भी सुविधा दी गयी है. उम्मीदवारों को आपराधिक मामलों की जानकारी अखबार पत्रों के माध्यम से सार्वजनिक करनी होगी.

नामांकन शुल्क

नामांकन शुल्क सामान्य वर्ग के लिए 10 हजार व अनुसूचित जति-जनजाति के लिए पांच हजार रुपये निर्धारित किया गया है.

नामांकन दाखिल से पहले इन बातों को जान लें

नामांकन के समय अभ्यर्थी द्वारा प्रपत्र 2 क को पूर्ण रूप से भरा जाना जरूरी है. मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल के अभ्यर्थी को एक प्रस्तावक और निर्दलीय एवं निबंधित दल के अभ्यर्थी को दस प्रस्तावक की आवश्यकता होगी. प्रपत्र 26 में अपने से संबंधित आपराधिक रिकार्ड अगर हो तो विस्तार से जानकारी उपलब्ध कराते हुए इस आशय का शपथ पत्र भी देने होंगे. अभ्यर्थी को हाल का खींचा गया पांच पासपोर्ट साइज एवं दो स्टांप साइज वैलेट पर लगाने के लिए फोटो की आवश्यकता होगी. अभ्यर्थी का इ-मेल आइडी, मोबाइल नंबर एवं व्हाट्सएप्प नंबर देना आवश्यक है. नामांकन करते समय मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल व पंजीकृत दल के अभ्यर्थी को फार्म ए व बी भरना होगा. अगर अभ्यर्थी एसटी व एसी वर्ग से आते हैं तो उन्हें जाति प्रमाण पत्र नामांकन के समय ही देना होगा.

चुनाव का कार्यक्रम:

सुबह 7 बजे से शाम के 6 बजे तक होगी वोटिंग

1. अधिसूचना की तिथि:

13.10.2020

2. नाम निर्देशन दाखिल करने की अंतिम तिथि:

-20.10.2020

3. संवीक्षा की तिथि:

- 21.10.2020

4. अभ्यर्थिता वापसी की अंतिम तिथि:

23.10.2020

5. मतदान की तिथि:

07.11.2020

6. मतगणना की तिथि:

- 10.11.2020

Posted By: Thakur Shaktilochan Shandilya

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें