धमदाहा की बेटी परंपरा को सर्वश्रेष्ठ पार्श्वगायिकी मेरे सोनेया के लिए मिला फिल्मफेयर अवार्ड

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

धमदाहा : धमदाहा की बेटी परम्परा ठाकुर को सर्वश्रेष्ठ पार्श्वगायिका के फ़िल्मफ़ेयर अवार्ड से सम्मानित किये जाने से क्षेत्रवासी गौरवान्वित हैं. . धमदाहा मध्य निवासी मैथिली साहित्य के कवि, गीतकार मैथिली फ़िल्म निर्देशक रविन्द्र नाथ ठाकुर की पौत्री एवं गजल गायक अवनींद्र ठाकुर व संगीता ठाकुर की पुत्री परम्परा ठाकुर को गीत-संगीत विरासत में मिली है.

पिता अवनींद्र ठाकुर ने बताया कि 16 फरवरी को मुम्बई में फ़िल्म कबीर सिंह के गाने मेरे सोनेया के लिए सर्वश्रेष्ठ पार्श्वगायिका के खिताब से नवाजा गया. उसने अजय देवगन की फ़िल्म तानाजी में भी अपनी आवाज दी है. वे बताते हैं कि पहली बार वॉइस ऑफ इंडिया से पहचान मिली. 2016 में वॉइस ऑफ इंडिया में रनर रही थी. परम्परा को हाल ही में हुए स्टार स्क्रीन सम्मान से सम्मानित किया जा चुका है .
मां संगीता ठाकुर के साथ अभ्यास करने वाली परंपरा ठाकुर के के दादा रविन्द्र नाथ ठाकुर को मैथिली के अभिनव विद्यापति सम्मान बाबा नागार्जुन के द्वारा दिया गया था. इसके अलावा वर्ष 2015 में मैथिली भाषा का सर्वोच्च साहित्यिक पुरस्कार प्रबोध साहित्य सम्मान से नवाजा जा चुका है. परंपरा ठाकुर के पिता अवनींद्र ठाकुर स्वयं गजल म्यूजिक निदेशक के रुप में कई देशों में सम्मान हासिल कर चुके हैं.
वे अबतक 30 से अधिक देशों कनाडा, हॉलेंड, फ्रांस, न्यूयार्क, आस्ट्रेलिया पूरा गल्फ देशों में उन्होंने अपनी गजल गायिकी की प्रस्तुति दे चुकी हैं. धमदाहा मध्य के मुखिया डॉ बी के ठाकुर ने उसे बधाई देते हुए कहा कि धमदाहा की ऐसी बेटियों पर धमदाहा वासियों को नाज है.
इन्होंने न सिर्फ धमदाहा का नाम बढ़ाया है बल्कि पूर्णियाँ जिले का भी मान सम्मान राष्ट्रीय स्तर पर लहराया है. लबकि आरती नाथ ठाकुर,शंकर नाथ ठाकुर,आर्य शेखर, किशोर ठाकुर,राजशेखर ठाकुर,डॉ निशांक शेखर ठाकुर, पूनम ठाकुर, संजय ठाकुर, संजय झा, नितेश मिश्र, सोमेंद्र शेखर,हरिशंकर झा आदि समेत समस्त धमदाहा वासियों ने खुशी जतायी है.
    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें