1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. your land problem will be solved in delhi itself new arrangement made for migrant bihari rdy

Bihar News: दिल्ली में ही हो जाएगा आपकी जमीन की समस्या का समाधान, प्रवासी बिहारियों के लिए की गयी नयी व्यवस्थ

Bihar News अपर मुख्य सचिव विवेक कुमार सिंह ने दिल्ली के स्थानिक आयुक्त को पत्र भेज कर पूरी व्यवस्था करने के निर्देश दिये हैं. प्रत्येक माह राजस्व अधिकारियों की टीम भी पटना से दिल्ली जायेगी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दिल्ली में ही हो जाएगा आपकी जमीन की समस्या का समाधान
दिल्ली में ही हो जाएगा आपकी जमीन की समस्या का समाधान
Symbolic Pic

Bihar News: राज्य से बाहर रहने वालों को अब अपनी जमीन संबंधी काम के लिए बिहार नहीं आना पड़ेगा. वे दिल्ली से ही अपनी जमीन की रसीद कटा सकेंगे. भू अभिलेखों का परिमार्जन करा सकेंगे. राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग से जुड़ी सभी प्रकार की सेवाएं उनको अब दिल्ली में ही मिलेंगी. प्रवासी बिहारियों की जमीन संबंधी समस्याओं के समाधान के लिए नयी दिल्ली स्थित बिहार भवन चाणक्यपुरी व बिहार सदन द्वारिका में हेल्प डेस्क की स्थापना की जा रही है.

जमीन संबंधी काम के लिए किसी को छुट्टी नहीं लेनी पड़े, इसके लिए हेल्प डेस्क रविवार को भी काम करेगा. इसी को ध्यान में रखते हुए रोस्टर से अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की जायेगी. हेल्प डेस्क स्थायी रूप से काम करेगा. डाटा एंट्री ऑपरेटर आदि कर्मचारियों की प्रतिनियुक्ति की जायेगी. अपर मुख्य सचिव विवेक कुमार सिंह ने दिल्ली के स्थानिक आयुक्त को पत्र भेज कर पूरी व्यवस्था करने के निर्देश दिये हैं. प्रत्येक माह राजस्व अधिकारियों की टीम भी पटना से दिल्ली जायेगी. वहां आने वाली समस्याओं पर नजर रखेगी. कोई काम लंबित है, तो उसका निराकरण करायेगी.

मंत्री राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग मंत्री रामसूरत कुमार ने कहा कि जल्द काम करेगा डेस्क विभाग ने कई ऑनलाइन सेवाएं प्रारंभ की हैं. बिहार में विशेष सर्वेक्षण का कार्य विभिन्न जिलों में संचालित किया जा रहा है. इन सेवाओं को प्रवासी बिहारवासियों को उपलब्ध कराया जा रहा है. वे बिहार की भांति दिल्ली में भी सुविधाओं का लाभ उठा सकें इसके लिए जल्द ही यह हेल्प डेस्क काम करने लगेगा.

अपर मुख्य सचिव राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग विवेक कुमार सिंह ने कहा कि लोगों को होगी सहूलियत विभाग ने बीते दिनों लोगों की समस्याओं के निराकरण और जागरुकता को लेकर दिल्ली में ‘जमीनी बातें’ कार्यक्रम का आयोजन किया था. समीक्षा में प्रवासी बिहारियों के लिए दिल्ली-एनसीआर में राजस्व विभाग के हेल्प डेस्क की जरूरत महसूस की गयी थी.

Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें