1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. workers construction sector in bihar get benefit of ayushman bharat yojana asj

बिहार में निर्माण क्षेत्र से जुड़े श्रमिकों को भी मिलेगा आयुष्मान भारत योजना का लाभ

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
आयुष्मान भारत योजना
आयुष्मान भारत योजना
फाइल

पटना. राज्य में सड़क, पुल-पुलिया, भवनों सहित अन्य निर्माण कार्यों में जुटे 13 लाख 70 हजार निर्माण श्रमिकों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ दिया जायेगा. स्वास्थ्य विभाग ने इन सभी श्रमिकों को भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के माध्यम से स्वास्थ्य बीमा का लाभ देगा.

निर्माण कार्य में जुटे उन्हीं श्रमिकों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिलेगा जो लोग श्रम कानूनों के तहत निबंधित किये गये हैं. स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना का लाभ राज्य के गरीब पांच करोड़ लोगों को मिलेगा.

इसी योजना का लाभ अब निर्माण कार्य में लगे श्रमिकों को भी दिया जायेगा. उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत हर श्रमिक के परिवार को सालाना पांच लाख तक मुफ्त इलाज की सुविधा दी जाती है.

योजना के लाभ के लिए श्रमिकों का आयुष्मान कार्ड तैयार कराया जा रहा है. सरकार ने यह व्यवस्था की है कि श्रमिकों का आयुष्मान कार्ड भी आसानी से बनकर तैयार हो जाये. अब राज्य के हर वसुधा केंद्र पर श्रमिकों का आयुष्मान कार्ड भी गरीब मरीजों के तर्ज पर मुफ्त में बनाया जायेगा. पहले आयुष्मान कार्ड के लिए प्रति परिवार 30 रुपया शुल्क देना पड़ता था.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें