1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. work being done in the headquarters of mines and geology department with the help of five officers shortage of 42 officers rdy

Bihar News: पांच अधिकारियों के सहारे खान व भूतत्व विभाग के मुख्यालय में हो रहा काम, 42 अधिकारियों की कमी

खान व भूतत्व विभाग के मुख्यालय में करीब 89.36 फीसदी अधिकारियों की कमी है. इसके अलावा करीब चार जिलों में जिला खनन पदाधिकारी नहीं हैं. इस कारण वहां का कामकाज डिप्टी कलक्टर पद के अधिकारी देख रहे हैं.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बालू खनन
बालू खनन
प्रभात खबर

पटना. राज्य सरकार को बेहतर राजस्व उपलब्ध करवाने वाले विभागों में से एक खान एवं भूतत्व विभाग इन दिनों अधिकारियों की भारी कमी का सामना कर रहा है. इन दिनों केवल पांच अधिकारी ही मुख्यालय का कामकाज देख रहे हैं. वहीं, 42 अधिकारियों की कमी है. ऐसे में विभाग के मुख्यालय में करीब 89.36 फीसदी अधिकारियों की कमी है. इसके अलावा करीब चार जिलों में जिला खनन पदाधिकारी नहीं हैं. इस कारण वहां का कामकाज डिप्टी कलक्टर पद के अधिकारी देख रहे हैं.

सेक्शन अधिकारी के चार में से दो पद खाली

सूत्रों के अनुसार विभाग में इस समय प्रधान सचिव, निदेशक (अतिरिक्त प्रभार) और संयुक्त सचिव स्तर के पद पर एक-एक अधिकारी सहित दो सेक्शन अफसर कार्यरत हैं. वहीं, असिस्टेंट डायरेक्टर के 15 पद हैं और सभी पद खाली हैं. डिप्टी डायरेक्टर के 11 पद हैं और सभी खाली हैं. एडिशनल डायरेक्टर के दो पद हैं और दोनों खाली हैं. प्रोमोशन से भरे जाने वाले खनिज विकास पदाधिकारी के सात पद हैं और सभी खाली हैं. इसके अलावा एडिशनल सेक्रेटरी का एक पद है और यह खाली है. डिप्टी सेक्रेटरी के दो पद हैं और दोनों खाली हैं. अंडर सेक्रेटरी के दो पद हैं और दोनों खाली हैं. सेक्शन अधिकारी के चार में से दो पद खाली हैं.

चार जिलों में जिला खनन पदाधिकारी के पद खाली

इसके अलावा फिलहाल 38 में से चार जिलों में जिला खनन पदाधिकारियों का पद खाली हैं. वहां विभाग के अधिकारी की जगह डिप्टी कलेक्टर चार्ज में हैं और विभागीय कामकाज देख रहे हैं. इससे पहले जिला खनन पदाधिकारी के पद पर 19 अभ्यर्थियों की बहाली हुई थी, लेकिन उनमें से केवल 16 ने ज्वाइन किया. जानकारों का कहना है कि विभाग के अधिकारियों की सीधी नियुक्ति होने पर उनकी विभाग के प्रति विशेष जिम्मेदारी रहती है. साथ ही वे सभी विभाग के कमांड और कंट्रोल में रहते हैं.

सरकार को मिलता है राजस्व

सूत्रों के अनुसार खान एवं भूतत्व विभाग वित्तीय वर्ष 2007-08 से लगातार राजस्व वसूली में बढ़ोतरी कर रहा है. वित्तीय वर्ष 2019-20 में वित्त विभाग द्वारा निर्धारित लक्ष्य 1600.00 करोड़ रुपये के विरुद्ध 1616.26 करोड़ रूपये की वसूली की गयी थी. 2020-21 और 2021-22 में भी राजस्व के लक्ष्य के सौ फीसदी वसूली हुई.

  • 15 पद असिस्टेंट डायरेक्टर के हैं और सभी खाली

  • 11 पद डिप्टी डायरेक्टर के हैं और सभी खाली

  • दो पद एडिशनल डायरेक्टर के हैं और दोनों खाली.

Prabhat Khabar App: देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, क्रिकेट की ताजा खबरे पढे यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए प्रभात खबर ऐप.

FOLLOW US ON SOCIAL MEDIA
Facebook
Twitter
Instagram
YOUTUBE

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें