1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. womens day 2021 women get corona vaccine on priority basis jeevika didi also take vaccine today asj

महिला दिवस-2021 : प्राथमिकता के आधार पर महिलाओं को मिलेगा कोरोना का टीका, जीविका दीदी भी आज लेंगी वैक्सीन

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक
सांकेतिक
फाइल

पटना. अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर आज जिले के सभी कोरोना वैक्सीनेशन सेंटर पर महिलाओं को प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीन लगायी जायेगी. जिला प्रशासन और सिविल सर्जन कार्यालय ने इस अवसर पर ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा है.

इस कड़ी में हेल्थ वर्करों को वैक्सीन की सेकेंड डोज, फ्रंटलाइन कर्मियों को पहली डोज, 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग और 45 से 59 वर्ष के रोग ग्रस्त व्यक्तियों को वैक्सीन लगायी जा रही है. इसमें कोशिश होगी कि पहली प्राथमिकता इन वर्गों की महिलाओं को दी जाये. हालांकि, सिविल सर्जन कार्यालय ने साफ कर दिया है कि महिला दिवस होने के बावजूद वैक्सीनेशन सेंटरों पर वैक्सीन लेने के लिए आने वाले किसी पुरुष को लौटाया नहीं जायेगा. उन्हें भी वैक्सीन लगायी जायेगी. जिले में करीब 79 सेंटरों पर वैक्सीन लगायी जा रही है.

जीविका दीदी को आज लगेगी वैक्सीन

महिला दिवस पर ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को वैक्सीन लगायी जाये इसके लिए व्यापक स्तर पर तैयारी की गयी है. आज जिले के सभी पीएचसी समेत सरकारी अस्पतालों में जीविका दीदी का वैक्सीनेशन किया जायेगा. साथ ही सभी आशा कार्यकर्ताओं को वैक्सीन लेने की इच्छुक योग्य महिलाओं को लेकर आने का टारगेट दिया गया है. आशा कार्यकर्ता उन्हें वैक्सीन लेने के लिए प्रेरित करेंगी. महिला दिवस पर जिले के सभी पीएचसी में कैंसर को लेकर महिलाओं को जागरूक किया जायेगा. यहां वैक्सीन लेने आने वाली महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर और सर्वाइकल कैंसर से बचाव के बारे में बताया जायेगा.

सेवानिवृत्त रेलकर्मियों को आज से दिया जायेगा टीका

पूर्व मध्य रेल में सेवानिवृत्त रेल कर्मियों व उनकी पत्नी (60 साल व अधिक) को सोमवार से कोविड का टीका दिया जायेगा. पटना में रेलवे का केंद्रीय सुपर स्पेशियलिटी चिकित्सालय में कोविड टीकाकरण शुरु किया जा रहा है. यह टीकाकरण प्रक्रिया सुबह 9़ 30 बजे से शाम चार बजे तक चलेगी.

पूमरे के मुख्य जनसंपर्क पदाधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि टीकाकरण के लिए फोटो पहचान पत्र आधार कार्ड लाना होगा. सेवानिवृत्त कर्मचारियों को आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप या टीकाकरण स्थल पर स्वयं को रजिस्ट्रेशन कराना होगा.स्पॉट रजिस्ट्रेशन में लगने वाले अतिरक्ति समय से बचने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण बेहतर है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें