1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. women jdu office open in every district of bihar youth dialogue begin asj

बिहार के हर जिले में खुलेगा महिला जदयू का दफ्तर, शुरू होगा युवा संवाद

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
जदयू अध्यक्ष आरसीपी सिंह
जदयू अध्यक्ष आरसीपी सिंह
प्रभात खबर

पटना. राज्य के सभी जिलों और प्रखंडों में महिला जदयू का दफ्तर खुलेगा. पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह के प्रस्ताव पर जदयू की महिलाओं ने निर्णय लिया कि सरकार द्वारा संचालित बेटियों की शिक्षा एवं आत्मनिर्भरता विशेष रूप से शिक्षा से संबंधित प्रोत्साहन राशि, छात्रवृत्ति, बिहार सरकार की सभी नौकरियों में 35 प्रतिशत आरक्षण की जानकारी दी जायेगी.

महिला जदयू की सदस्य महिलाओं के रोजगार के लिए मिलनेवाली सहायता राशि की भी जानकारी देंगी. 10 लाख की सहायता राशि, जिसमें पांच लाख अनुदान एवं पांच लाख बिना किसी ब्याज के ऋण की जानकारी देकर बेटियों और महिलाओं को उत्साहित करेंगी.

समाज में अलख जगायेंगी

बाल विवाह, दहेज प्रथा, कन्या भ्रूण हत्या एवं शराबबंदी के खिलाफ महिला सशक्तीकरण की प्रतीक सावित्री बाई फुले को अपना आदर्श मानकर जिला और प्रखंड स्तर पर विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से समाज मे अलख जगायेंगी.

सोमवार को प्रदेश कार्यालय के कर्पूरी सभागार में महिला जदयू की बैठक डॉ श्वेता विश्वास की अध्यक्षता में हुई. पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री सिंह मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए. राष्ट्रीय अध्यक्ष ने बैठक में शामिल सभी नेत्रियों को राजनीतिक सुचिता का पाठ पढ़ाया, जिसे नेत्रियों ने अपने राजनीतिक जीवन में आत्मसात करने का संकल्प लिया.

बैठक को पूर्व मंत्री लेसी सिंह, बिहार राज्य संस्कृत बोर्ड की अध्यक्ष डॉ भारती मेहता, प्रदेश प्रवक्ता अंजुम आरा और पार्टी की वरिष्ठ नेत्री मालती सिंह ने संबोधित किया. समाज सुधार वाहिनी की अध्यक्ष डाॅ रंजू गीता ने धन्यवाद ज्ञापन किया.कार्यक्रम का संचालन पार्टी की महासचिव एवं प्रवक्ता प्रो सुहेली मेहता ने किया.

शुरू होगा युवा संवाद

मुख्यमंत्री ने जितना काम बिहार के विकास के लिए किया है, उतना आज तक किसी ने नहीं किया है. राष्ट्रीय अध्यक्ष ने यह भी माना कि जितना काम सरकार ने किया है, उसकी सही जानकारी लोगों खासकर युवाओं को नहीं मिल पायी है.

पार्टी विचार कर रही है, रणनीति तैयार करके लोगों तक सही बातों की जानकारी पहुंचाने की. इसकी क्रम में पार्टी जल्द ही युवा संवाद शुरू करने जा रही है. इसके माध्यम से युवाओं के बीच पार्टी के किये सभी कार्यों की जानकारी दी जायेगी.

खासकर युवाओं के लिए किये कार्यों की समुचित जानकारी दी जायेगी. युवाओं के लिए रोजगार मुहैया कराने की जो भी कवायद की जा रही है, उसके बारे में जानकारी दी जायेगी. उन्होंने कहा कि सरकार के सभी कार्यक्रमों का प्रचार-प्रसार संगठन के माध्यम से किया जायेगा. बूथ स्तर पर कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया गया है और यह सिलसिला आगे भी जारी रहेगा.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें