1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. why second phase bihar election 2020 is special for jdu know in 5 points party have fight with rjd ljp see dusre charan ka matdan janta dal united latest chunav news hindi smt

जदयू के लिए Second Phase Bihar Election 2020 क्यों है खास, जानिए 5 प्वाइंट में

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bihar Chunav 2020, Second Phase Election Important JDU, Fight With RJD, LJP
Bihar Chunav 2020, Second Phase Election Important JDU, Fight With RJD, LJP
Prabhat Khabar

Bihar Chunav 2020, Second Phase Election Important JDU, Fight With RJD, LJP: बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान 3 नवंबर को होना है. ऐसे में जदयू के लिहाज से यह चरण काफी अहम होगा. 2015 के चुनाव में यह पार्टी राजद के साथ गठबंधन करके भाजपा के खिलाफ मैदान में थी. लेकिन, इस बार जदयू की इस चरण में 24 सीटों पर राजद से सीधी भिड़ंत है. आइये जानते हैं जदयू के लिए क्यों खास है यह चरण...

दरअसल, 17 जिले की 94 सीट पर होने वाले वोटिंग में कुल 1464 उम्मीदवार चुनावी मैदान में है. मुख्य तौर पर दूसरे चरण में पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, पटना, नालंदा, बेगूसराय, शिवहर, दरभंगा, मधुबनी, गोपालगंज, सिवान, सारण, वैशाली, भागलपुर और खगड़िया जिला के विधानसभा सीट शामिल हैं. इस चरण में जदयू और एनडीए की कई सभाएं हुई है.

क्यों खास है जदयू के लिए यह चरण

  1. समस्तीपुर जिले की हसनपुर विधानसभा सीट से जदयू प्रत्याशी की सीधी टक्कर पूर्व सीएम लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे से है. यहां से तेजप्रताप यादव चुनाव लड़ रहे हैं. वर्ष 2015 में उन्होंने महुआ विधानसभा से चुनाव में जीत हासिल की थी. लेकिन, इस बार वे अपनी सीट बदलकर लड़ रहे है और उन्हें टक्कर दे रहे है जदयू के वर्तमान विधायक राजकुमार राय.

  2. सारण जिले की परसा विधानसभा सीट पर कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है. यहां से जदयू प्रत्याशी लालू प्रसाद यादव के समधी चंद्रिका राय है. वहीं, उन्हें छोटे लाल राय टक्कर दे रहे है. जबकि, एलजेपी ने राकेश कुमार सिंह को उतारकर मुकाबले को त्रिकोणीय कर दिया है.

  3. नीतीश सरकार में समाज कल्याण मंत्री के तौर पर कार्यरत रहीं मंजू वर्मा चेरिया बरियारपुर विधानसभा सीट से जदयू प्रत्याशी है. वहीं, उन्हें महागठबंधन से राजद प्रत्याशी राजवंशी महतो और एलजेपी से राखी देवी टक्कर दे रही है. आपको बता दें की जदयू के लिए यह विवादित सीट है. मुजफ्फरपुर शेल्टर होम कांड में मंजू वर्मा ने पद छोड़ा था. हालांकि, पार्टी ने फिर उन्हीं पर भरोसा किया है.

  4. शिवहर सीट से जदयू के मौजूदा विधायक मो. शरफुद्दीन की भीड़ंत जेल में बंद बाहुबली आनंद मोहन के बेटे चेतन आनंद से है जिसे राजद ने अपना प्रत्याशी बनाया है. वहीं, एलजेपी के प्रत्याशी विजय कुमार पांडेय ने यहां मुकाबले को पूरी तरह से त्रिकोणीय बना दिया है.

  5. चिराग पासवान इस बार जदयू के खिलाफ खासे हमलावर नजर आये हैं. जदयू की अन्य कई सीटों पर भी टक्कर नजर आ रही है. नालंदा में शुरू से जीतते आए मंत्री श्रवण कुमार के सामने कांग्रेस प्रत्याशी गुंजन पटेल हैं. वहीं, कुचायकोट विधान सभा क्षेत्र में बाहुबली काली पांडेय कांग्रेस के टिकट लड़ रहे है जिन्हें जदयू प्रत्याशी अमरेंद्र पांडेय टक्कर दे रहे हैं.

Posted By: Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें