1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. while playing holi the colors used in rupees should not be disturbed do this job asj

होली खेलने के दौरान रुपये में लग गया रंग तो नहीं हों परेशान, करें यह काम

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
रुपया
रुपया
फाइल

पटना. होली का त्योहार तो बीत गया, लेकिन कुछ परेशानियां भी पीछे छोड़ गया है. होली के दौरान बड़ी संख्या में लोगों की जेब में रखे रुपये भी रंगीन हो गये. आलम यह है कि दुकानदार रंग लगे रुपये को स्‍वीकार नहीं कर रहे हैं. सबसे अधिक परेशानी तो बड़े नोट वालों को हो रही है. लेकिन अधिक परेशान होने की जरूरत नहीं है.

होली खेलने के दौरान रुपये में रंग लग गया, तो आप इन रुपयों को बैंक में जाकर बदलवा सकते हैं, क्‍योंकि सार्वजनिक बैंक हो गया प्राइवेट बैंक इन रुपये को बदलने से इनकार नहीं कर सकता है. इसके अलावा रिजर्व बैंक के एक्सचेंज काउंटर से भी नोट बदले जा सकते हैं. इसके लिए आधार नंबर की फोटो कॉपी प्रस्तुत करना होगा.

रिजर्व बैंक ने रुपये बदलने से जुड़े नियमों को लेकर अधिसूचना जारी की है. रिजर्व बैंक के अनुसार कोई भी बैंक रंग लगे नोटों को लेने से इन्कार नहीं कर सकता है. साथ ही देश के सभी बैंकों को पुराने कटे-फटे मुड़े नोट स्‍वीकार करने होंगे बशर्तें वह नकली न हों. इसलिए आप बैंक जाकर रंग लगे रुपये को बदलवा सकते हैं.

अप्रैल महीने में 10 दिन बंद रहेंगे बैंक

अप्रैल में अवकाश के कारण 10 दिन बैंक बंद रहेंगे. एक अप्रैल को वार्षिक खाताबंदी के कारण बैंकों में कोई पब्लिक ट्रांजेक्शन नहीं होगा. दो अप्रैल को गुडफ्राइडे, 14 को अांबेडकर जयंती और 21 अप्रैल को रामनवमी का अवकाश है. इस बीच 4, 11, 18 और 25 को रविवार और 10 व 24 अप्रैल को दूसरे व चौथे शनिवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे.

एआइबीओए के संयुक्त सचिव डीएन त्रिवेदी ने बताया कि अप्रैल में लगातार दो दिन से ज्यादा बैंक बंद नहीं हैं. इसके कारण एटीएम से कैश ट्रांजेक्शन में कोई परेशानी नहीं होगी. साथ ही ग्राहक नेट बैंकिंग की भी सर्विस ले सकते हैं.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें