1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. west lane of aiims digha elevated road ready will start operations within 15 days patna bihar asj

एम्स-दीघा एलिवेटेड रोड का पश्चिमी लेन तैयार, 15 दिनों के अंदर होगा परिचालन शुरू

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक
सांकेतिक

पटना : एम्स-दीघा एलिवेटेड रोड पर सफर का इंतजार अब जल्द खत्म होगा. इस माह के अंतिम सप्ताह में पश्चिमी लेन पर परिचालन शुरू हो जायेगा. अभी पश्चिमी लेन से ही वाहनों का आना-जाना होगा. इसके डेढ़ माह बाद पूर्वी लेन को भी चालू कर दिया जायेगा. एम्स से दीघा की ओर जाने में बायें साइड यानी पश्चिमी लेन पूरी तरह से तैयार हो गया है.

फिनिशिंग का काम जारी

खगौल के समीप दानापुर जंक्शन से पूरब मेन रेल लाइन के ऊपर आरओबी बन गया है. अब बने डेक पर कंक्रीट का काम बाकी रह गया है. बिहार राज्य पथ विकास निगम के आधिकारिक सूत्र ने बताया कि इस सप्ताह में कंक्रीट का काम पूरा कर लिया जायेगा. इसके बाद फिनिशिंग का काम होगा.

साढ़े 12 किमी रोड में साढ़े आठ किमी एलिवेटेड रोड है

इस माह के अंतिम सप्ताह में उद्घाटन की प्रक्रिया पूरी कर वाहनों का परिचालन शुरू हो जायेगा. पश्चिमी लेन के चालू होने से उत्तर व दक्षिण बिहार आने-जाने में सुविधा बढ़ेगी. इससे एम्स हॉस्पीटल उत्तर बिहार से सीधे जुड़ जायेगा. एनएच-28 एम्स के पास से शुरू हो कर जेपी सेतु के दक्षिणी छोर से जुड़ा है. एम्स से दीघा के बीच साढ़े 12 किमी रोड में साढ़े आठ किमी एलिवेटेड रोड है.

एक लेन 10 मीटर चौड़ा

एम्स-दीघा एलिवेटेड रोड की एक लेन लगभग 10 मीटर चौड़ा है. पश्चिमी लेन के चालू होने पर वाहनों को आने-जाने में कोई दिक्कत नहीं होगी. ऐसे एलिवेटेड रोड के बीच में एक लेन से दूसरे लेन में जाने के लिए कनेक्शन है. इससे कनेक्शन वाले हिस्से तक दोनों लेन पर वाहनों का परिचालन होगा.

डेढ़ माह बाद पूर्वी लेन होगा चालू

पश्चिमी लेन चालू होने के बाद डेढ़ माह बाद पूर्वी लेन भी चालू हो जायेगा. पूर्वी लेन में खगौल के समीप मेन रेल लाइन के ऊपर बन रहे आरओबी का लोहा का स्ट्रक्चर तैयार है. उसके लिए तैयार डेक पर ढलाई का काम बाकी है. इसमें समय लगेगा.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें