1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. weekly and daily positivity rate increasing in patna 4 percent of children infected asj

पटना में बढ़ रही साप्ताहिक और दैनिक पॉजिटिविटी दर, संक्रमितों में 4% बच्चे

कोविड अस्पतालों में साढ़े छह सौ आइसीयू बेड बढ़ा दिये हैं. अब आइसीयू बेड की संख्या 2356 हो गयी है. बीते शुक्रवार को आइसीयू बेड 1702 थे.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बढ़ रही है कोरोना संक्रमितों की संख्या
बढ़ रही है कोरोना संक्रमितों की संख्या
फाइल फोटो

पटना कोविड का संक्रमण पिछले साल के मुकाबले इस साल हर दिन विस्तारित हो रहा है. अस्पतालों में आइसीयू में मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. राज्य भर के कोविड अस्पताल में सात जनवरी शुक्रवार की सुबह तक मात्र 39 आइसीयू बेड भरे थे. बुधवार को यह संख्या बढ़कर 71 पर पहुंच गयी है.

इन अस्पतालों में कुल मरीज 205 थे. पांच दिनों में 78 मरीज और बढ़ गये. सात जनवरी को पॉजिटिविटी दर 1.65% के करीब थी. इस स्थिति को देखते हुए राज्य स्वास्थ्य समिति बिहार ने कोविड अस्पतालों में साढ़े छह सौ आइसीयू बेड बढ़ा दिये हैं. अब आइसीयू बेड की संख्या 2356 हो गयी है. बीते शुक्रवार को आइसीयू बेड 1702 थे.

संक्रमितों में 4% बच्चे और 75 प्रतिशत 40 से कम उम्र के

पटना जिले में अब तक के मिले कुल केस में करीब चार प्रतिशत बच्चे पॉजिटिव हुए हैं. उनमें भी 9 से 16 वर्ष के बीच के ज्यादा बच्चे हैं. इसके अलावा संक्रमितों में 75 फीसदी 40 से कम उम्र के हैं. इनमें भी 30 से कम उम्र वालों की संख्या सबसे अधिक 28 प्रतिशत है. खास बात यह है कि इनमें से अधिकतर में कोरोना के लक्षण नाममात्र के हैं.

डिस्चार्ज किये जाने वाले मरीजों की संख्या शून्य

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की रिपोर्ट पर गौर करें, तो कोरोना अब स्पीड पकड़ रहा है. 12 जनवरी की रिपोर्ट के मुताबिक बिहार में ओमिक्रोन रोगियों की संख्या 27 हो चुकी थी. इसके विपरीत स्वस्थ होकर अस्पताल से डिस्चार्जकिये जाने वाले मरीजों की संख्या शून्य दर्शायी गयी थी. केंद्रीय रिपोर्ट के मुताबिक 12 जनवरी को दैनिक पॉजिटिविटी दर 11.05% पर पहुंच चुकी है.

साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर 9.82% है. ठीक एक साल पहले कोरोना मरीजों की संख्या अपने निम्न स्तर पर पहुंच गयी थी. साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर 2.06% थी. दोनों आंकड़े बता रहे हैं कि कोरोना का खतरा 2021 से अधिक 2022 की जनवरी में है. बीते साल की 12 जनवरी को रिकवरी रेट 96.49% पर आ गया था.

बीते साल कम था फैलाव

केंद्र सरकार की रिपोर्ट के अनुसार कोरोना का पिछले साल फैलाव इतना तेज नहीं था. बीते आठ जनवरी को दैनिक पॉजिटिविटी दर 9.28% साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर 5.66% थी. तीन जनवरी को दैनिक पॉजिटिविटी दर 3.84%, साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर 1.68% थी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें