1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. weather updates bihar weather updates temprature will fall due to icy winds in bihar patients with such symptoms skin dryness hair dandruff eczema psoriasis increase in patna hospitals as the cold increases upl

Weather Updates: बिहार में बर्फीली हवाओं के कारण अभी और गिरेगा पारा, ठंड बढ़ते ही अस्पतालों में बढ़े ऐसे लक्षण वाले मरीज

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
  बिहार में राजधानी पटना सहित विभिन्न शहरों में  पर्वतीय क्षेत्रों से आ रही बर्फीली हवाओं के कारण तापमान में  गिरावट जारी है.
बिहार में राजधानी पटना सहित विभिन्न शहरों में पर्वतीय क्षेत्रों से आ रही बर्फीली हवाओं के कारण तापमान में गिरावट जारी है.
File

Weather Updates, Bihar Weather Updates: बिहार में राजधानी पटना सहित विभिन्न शहरों में पर्वतीय क्षेत्रों से आ रही बर्फीली हवाओं के कारण तापमान (Bihar Temprature) में गिरावट जारी है. मौसम रिपोर्ट के मुताबिक, आने वाले कुछ घंटे में न्यूनतम पारे में एक से दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट होगी. इधर, ठंड बढ़ते ही स्कीन से जुड़ी विभिन्न बीमारियों के मरीजों (Thand Me Hone Wali Bimari) की संख्या में बढ़ोतरी दर्ज की गयी है.

पीएमसीएच, आइजीआइएमएस समेत शहर के विभिन्न अस्पतालों में ठंड में होने वाली स्कीन (skin diseases) की कई बीमारियों को लेकर मरीज अच्छी संख्या में पहुंच रहे हैं. डॉक्टर बताते हैं कि आने वाले कुछ दिनों इस तरह की मौसमी बीमारियां (Seasonal diseasesबढ़ेंगी. सबसे ज्यादा इन दिनों त्वचा के सूखेपन, रूसी, (hair dandruff) एग्जिमा, सोरायसिस आदि के मरीज अस्पतालों में पहुंच रहे हैं. इसके साथ ही एलर्जी की समस्या लेकर भी काफी लोग आ रहे हैं.

ऐसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल

आइजीआइएमएस चर्मरोग विभाग के एचओडी डॉ राजेश सिन्हा कहते हैं कि इन दिनों हमारे पास सोरायसिस, एग्जीमा, रूसी, त्वचा के सूखेपन आदि की शिकायत लेकर रोजाना ही कई मरीज आ रहे हैं. ऐसे में अपनी त्वचा या स्कीन की देखभाल इन दिनों जरूरी है. इससे बचने के लिए नारियल तेल या कोल्ड क्रीम अपनी त्वचा पर लगाये. धूप में जाने से पहले चेहरे पर सन क्रीम लगाये. ठंड में गुनगुने पानी से स्नान कर सकते हैं लेकिन ज्यादा गर्म पानी से परहेज करें. इससे त्वचा सूखने लगती है.

सोराइसिस के लक्षण दिखने पर चर्म रोग के डॉक्टर से दिखाये

डॉ राजेश सिन्हा कहते हैं कि सोराइसिस में स्कीन पर लाल रंग का चकत्ता बनने लगता है. जिससे अबरख की तरह छिलके निकलते हैं. इसका लक्षण दिखते ही चर्म रोग विशेषज्ञ डॉक्टर से मिलकर इलाज करवाना चाहिए. इलाज से बीमारी खत्म हो जाती है.

बुजुर्गों और डायबिटीज रोगियों में बढ़ जाती है खुजली

पीएमसीएच के चर्म रोग विशेषज्ञ डॉ विकास कुमार बताते हैं कि इन दिनों हमारे यहां भी स्कीन की मौसमी बीमारियों को लेकर मरीज आ रहे हैं. इनमें ज्यादातर स्कीन के ड्राइनेस या सूखेपन की समस्या, बाल झरने, एग्जीमा, सोरायसिस आदि के मरीज होते हैं. इन दिनों बुजुर्गों और डायबिटीज के मरीजों में खुजली की समस्या बढ़ जाती है जो बाद में एग्जीमा का रूप ले लेती है. ठंड में अपने हाथ-पैर को गर्म रखें नहीं तो अंगुलियां पहले लाल और बाद में नीली हो सकती है जो खतरनाक स्थित का भी कारण बन सकता है.

How to treat dandruff: ठंड में डैंड्रफ से कैसे पाएं निजात

डॉ विकास बताते हैं कि इन दिनों डैंड्रफ की समस्या भी काफी बढ़ जाती है. इनसे बचने के लिए फल, सब्जी को अपने आहर में शामिल करें. पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए नहीं तो होंठ फटने की समस्या हो सकती है. हेयर ड्रायर का इस्तेमाल इन दिनों करने से परहेज करें इससे बाल टूट सकते हैं. बालों को भिंगोकर नहीं रखें. किसी तरह की समस्या हो तो तुरंत चर्म रोग विशेषज्ञ डॉक्टर से मिले.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें