1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. weather realted news in hindi rain for the next 48 hours in bihar also an alert for thunder asj

Weather forecast: अगले 48 घंटे बिहार में बारिश के आसार, ठनके का भी अलर्ट

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
ठनके को लेकर डेंजर जोन में बिहार
ठनके को लेकर डेंजर जोन में बिहार
ट्वीटर

पटना : अगले 48 घंटे पूरे प्रदेश में सामान्य से अधिक बारिश होगी. वहीं तराई व गंगा के मैदानी इलाकों से जुड़े जिलों में भारी बारिश का भी अलर्ट जारी किया है. आइएमडी, पटना ने आम लोगों से आग्रह किया है कि मेघ गर्जन के दौरान घर से बाहर न निकलें.

सोमवार को प्रदेश के कई हिस्सों में सामान्य से मध्यम बारिश दर्ज की गयी है. इसकी वजह से प्रदेश में पिछले एक हफ्ते से चल रही ऊमस भरी गर्मी से सोमवार को कुछ राहत मिली है. आइएमडी, पटना के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के केंद्र की वजह से बिहार में एक मॉनसूनी सिस्टम भी बन रहा है.

इस कारण गुरुवार से शुक्रवार तक बारिश की तीव्रता और जोर पकड़ सकती है. लिहाजा बिहार में झमाझम बारिश हो सकती है. आज के मॉनसूनी मॉडल के मुताबिक चक्रवाती हवा का क्षेत्र पूर्वी उत्तर प्रदेश और उससे सटे बिहार के इलाकों में बन रहा है. मॉनसून ट्रफ लाइन का भी पूर्वी भाग उत्तरी बिहार से होकर गुजरने की संभावना है. जिसके चलते बिहार में भारी बारिश के आसार है.

रविवार को प्रदेश में हुई रिमझिम बौछार से दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की गयी. पटना व भागलपुर का तापमान जहां बीते रोज रविवार को सामान्य से चार डिग्री अधिक चल रहा था, सोमवार को सामान्य से कम पहुंच गया. गया व पूर्णिया सहित प्रदेश में दिन का तापमान सामान्य से औसतन डेढ़ से दो डिग्री सेल्सियस कम रहा.

राजधानी पटना में सोमवार को सामान्य से चार डिग्री अधिक तापमान चल रहा था. सोमवार को यहां दिन का तापमान सामान्य से नीचे आ गया. शाम में राजधानी में रिमझिम बारिश हुई. जिससे रात का तापमान सामान्य से दो से तीन डिग्री नीचे चला गया. पटना के लोगों को इससे काफी राहत मिली.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें