1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. weather monsoon stopped at the door of bihar for five days heavy rain expected in north and east bihar rdy

Bihar Weather: पांच दिनों से बिहार के दरवाजे पर रुका मॉनसून, उत्तर और पूर्वी बिहार में भारी बारिश के आसार

आइएमडी के मुताबिक अगले 48 घंटे में बिहार में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से तेज हवा भी चलने का पूर्वानुमान है. जिन जिलों में आंधी-पानी का पूर्वानुमान जारी किया है,

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Bihar Weather
Bihar Weather
सांकेतिक

बिहार के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में आठ जून की रात से 10 जून तक मध्यम से भारी बारिश के आसार बने हुए हैं. दरअसल बिहार और इसके आसपास दो-दो ट्रफ लाइन गुजर रही हैं. इसी की वजह से आंधी-पानी का दौर जारी है. दूसरी तरफ दक्षिणी बिहार अभी भी नमी युक्त गर्मी की चपेट में हैं. दूसरी तरफ प्रभावी तौर पर पुरवैया न चलने की वजह से मॉनसून अभी बिहार के दरवाजे पर पिछले पांच दिन से ठिठका हुआ है.

किशनगंज और पूर्णिया में ठनका गिरने की भी आशंका

आइएमडी के मुताबिक अगले 48 घंटे में बिहार में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से तेज हवा भी चलने का पूर्वानुमान है. जिन जिलों में आंधी-पानी का पूर्वानुमान जारी किया है, उनमें पश्चिमी एवं पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, सहरसा, मधेपुरा, पूर्णिया और कटिहार शामिल हैं. उल्लेखनीय है कि किशनगंज और पूर्णिया में उल्लेखनीय बारिश दर्ज की गयी है. इन जिलों में ठनका गिरने की भी आशंका है.

सबसे ज्यादा तापमान औरंगाबाद में 43.7 डिग्री

इधर दक्षिणी बिहार में ऊमस भरी गर्मी से लोग परेशान हैं. बिहार में सर्वाधिक तापमान औरंगाबाद में 43.7 और बक्सर में 43.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पटना में 39 डिग्री , गया में 41.5, शेखपुरा में 39.6, जमुई में 39.4, नवादा में 40.8 और जीरादेई में 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. उल्लेखनीय है कि दक्षिणी बिहार में उच्चतम तापमान 38 से 44 डिग्री सेल्सियस के बीच है. वहीं, उत्तरी बिहार में उच्चतम तापमान 30 से 37 डिग्री सेल्सियस के बीच है. इस तरह उत्तरी और दक्षिणी बिहार के तापमान में सात से आठ डिग्री सेल्सियस का अंतर है. बिहार के कई हिस्सों में बुधवार को भी भीषण लू का प्रकोप दर्ज किया गया. हालांकि मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार दो दिनों में कुछ राहत मिलने की उम्मीद है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें