1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. weather monsoon does not enter bihar seemanchal region receive 228 percent more rain than normal in 10 days rdy

बिहार में मॉनसून का प्रवेश नहीं, 10 दिनों में सीमांचल क्षेत्र में सामान्य से 228 फीसदी तक होगी अधिक बारिश

बिहार में मॉनसून का प्रवेश नहीं हुआ है. अभी सिलीगुड़ी में अटका हुआ है. सुपौल में सामान्य से 27 फीसदी अधिक 69 मिलीमीटर और कटिहार में सामान्य से दो फीसदी अधिक 48.4 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है. शेष जिलों में अभी सामान्य से कम बारिश दर्ज की गयी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bihar Weather
Bihar Weather
Prabhat Khabar

बिहार में मॉनसून का प्रवेश नहीं हुआ है. इसके बाद भी सिलीगुड़ी में अटके पड़े मॉनसून के प्रभाव से उत्तर-पूर्वी बिहार में कुछ जिलों में रकॉर्ड बारिश दर्ज की गयी है. एक जून से 10 जून तक किशनगंज में 234 मिलीमीटर , अररिया में 219.7 और पूर्णिया में 135 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी है. इन जिलों में यह बारिश सामान्य से क्रमश: 198%, 228% और 111% अधिक हुई है.

बारिश के साथ ठनका गिरने की आशंका

सुपौल में सामान्य से 27 फीसदी अधिक 69 मिलीमीटर और कटिहार में सामान्य से दो फीसदी अधिक 48.4 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है. शेष जिलों में अभी सामान्य से कम बारिश दर्ज की गयी है. जहां तक मॉनसून का सवाल है, अब तक बिहार में समय पर आने के संकेत मिले हैं. आइएमडी के मुताबिक मॉनसून के लिए अब भी अनुकूल परिस्थितियां बनी हुई हैं. पांच दिन तक उत्तर बिहार के अधिकतर जिलों में सामान्य से मध्यम बारिश के आसार हैं. साथ ही ठनका गिरने की भी आशंका है.

उत्तर व दक्षिण बिहार के पारे में 15 डिग्री का अंतर

उत्तर बिहार में पुरवैया है, लेकिन तापमान सामान्य या इससे कम है. वहीं, दक्षिण बिहार में पारा सामान्य से ऊपर चल रहा है. अगर दोनों क्षेत्रों की तुलना करें, तो पता चलता है कि दोनों में कम-से-कम दो और अधिकतम 15 डिग्री तक का अंतर है. दक्षिण बिहार में सबसे सर्वाधिक अधिकतम तापमान भागलपुर में 38 डिग्री सेल्सियस है. वहीं, दक्षिण बिहार में सबसे अधिक तापमान डेहरी में 44.2 डिग्री सेल्सियस है. Prabhat Khabar App: देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, क्रिकेट की ताजा खबरे पढे यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए प्रभात खबर ऐप.

FOLLOW US ON SOCIAL MEDIA
Facebook
Twitter
Instagram

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें