1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. weather forecast sluggish monsoon in bihar be active again after two days seven people died due to cold in the state rdy

बिहार में सुस्त मॉनसून दो दिन बाद फिर से होगा सक्रिय, प्रदेश में ठनके की चपेट में आने से सात लोगों की मौत

आइएमडी के क्षेत्रीय निदेशक विवेक सिन्हा ने बताया कि मॉनसून अभी सुस्त है. दो से तीन दिनों में मॉनसून के सक्रिय होने के आसार हैं. रविवार या सोमवार से बारिश का दौर शुरू हो जायेगा.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Bihar Weather
Bihar Weather
फाइल फोटो.

पटना . अगले 48 घंटे बाद बिहार में एक बार फिर मॉनसून सक्रिय हो जायेगा. पटना सहित प्रदेश के कई हिस्सों में बादल घुमड़ने शुरू हो गये हैं. शुक्रवार को प्रदेश के 28 जिलों में बारिश नहीं हुई है. केवल दो जिलों में सामान्य से मध्यम बारिश दर्ज की गयी. शेष आठ जिलों में कम बारिश हुई है. आइएमडी के क्षेत्रीय निदेशक विवेक सिन्हा ने बताया कि मॉनसून अभी सुस्त है. दो से तीन दिनों में मॉनसून के सक्रिय होने के आसार हैं. रविवार या सोमवार से बारिश का दौर शुरू हो जायेगा. इससे किसानों को खेती के लिए समुचित बारिश मिल सकेगी. वहीं, गर्मी से भी राहत मिल सकेगी. आइएमडी रिपोर्ट के मुताबिक बिहार में अब तक केवल 91 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी है. यह सामान्य से 17 फीसदी कम है.

ठनके की चपेट में आने से सात लोगों की मौत

ठनके की चपेट में आने से शुक्रवार को पूर्वी चंपारण में तीन, पश्चिम चंपारण में एक, औरंगाबाद में दो व शेखपुरा में एक की मौत हो गयी. पूर्वी चंपारण के पहाड़पुर थाना क्षेत्र के सिसवा तेलिया टोले में मां व बेटे की मौत हो गयी. मां-बेटा खेत में काम कर रहे थे. इस दौरान ठनका गिर गया. इधर, मधुबन थाना क्षेत्र के गोपालपुर में भैंस चराने गये किशोर राजा कुमार पर ठनका गिर गया, जिससे उसकी जान चली गयी. इसमें भैंस की मौत हो गयी.

वहीं, पश्चिम चंपारण के नौतन थाना क्षेत्र की पश्चिमी नौतन पंचायत के खाप टोला गांव में शुक्रवार की दोपहर ठनके से रघुनाथ राम के पुत्र सुबोध कुमार राम की मौत हो गयी और करण कुमार झुलस गया. इधर, औरंगाबाद के गोह व कुटुंबा में ठनके से दो की मौत हो गयी. हसपुरा थाना क्षेत्र की डिंडिर पंचायत के गिरधारी मठिया गांव में मजदूर व कुटुंबा थाने के हनेया गांव निवासी विअंकुश कुमार की मौत ठनके की चपेट में आने से हो गयी. इधर, शेखपुरा जिले के अरीयरी प्रखंड की हजरतपुर मडरो पंचायत के रंका गांव में मोहन चौहान की मौत हो गयी.

सीएम नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम ने जताया दुख

ठनके से मौत मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दुख जताया है. उन्होंने पीड़ित परिवारों के प्रति संवेदना प्रकट की है. उन्होंने कहा कि आपदा की इस घड़ी में उनके साथ हैं. मुख्यमंत्री ने सभी मृतमों के परिजनों को तत्काल चार-चार लाख रुपये अनुग्रह अनुदान देने के निर्देश दिये हैं. इधर, उपमुख्यमंत्री सह आपदा प्रबंधन मंत्री रेणु देवी ने इस पर गहरा शोक व्यक्त किया है. उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की ओर से सभी मृतकों के निकटतम आश्रितों को चार लाख रुपये मुआवजा देने के निर्देश का स्वागत किया है.

Prabhat Khabar App: देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, क्रिकेट की ताजा खबरे पढे यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए प्रभात खबर ऐप.

FOLLOW US ON SOCIAL MEDIA
Facebook
Twitter
Instagram
YOUTUBE

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें