1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. weather forecast monsoon line passing through patna rain fell in 36 districts on sunday two people died due to rain rdy

पटना से होकर गुजर रही मॉनसून लाइन, रविवार को 36 जिलों में हुई बारिश, ठनका गिरने से दो लोगों की मौत

आइएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक आगामी एक-दो दिन में मॉनसूनी हवा प्रदेश को पूरी तरह अपनी गिरफ्त में ले लेगी. आइएमडी रिपोर्ट के मुताबिक शनिवार से अरब सागर की मॉनसून शाखा से प्रदेश में बारिश हो रही है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Bihar Weather Update
Bihar Weather Update
Prabhat khabar

पटना. दक्षिण-पश्चिम मॉनसून बिहार में रफ्तार से बढ़ना शुरू कर दिया है. रविवार को प्रदेश के 36 जिलों में बारिश हुई. इनमें 21 जिले ऐसे रहे, जहां सुबह से शाम तक पांच मिलीमीटर से अधिक बारिश दर्ज की गयी है. इधर, प्रदेश के कई जिलों में ठनका गिरने की भी सूचना है. नालंदा में ठनके से दो लोगों की मौत हो गयी है. आइएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक आगामी एक-दो दिन में मॉनसूनी हवा प्रदेश को पूरी तरह अपनी गिरफ्त में ले लेगी. आइएमडी रिपोर्ट के मुताबिक शनिवार से अरब सागर की मॉनसून शाखा से प्रदेश में बारिश हो रही है.

21 जिलों में पांच एमएम से अधिक बारिश

पोरबंदर, बड़ौदा, इंदौर, उमरिया, दीघा, गिरिडीह होते हुए पटना से मॉनसून की यह ब्रांच पूर्वी उत्तर प्रदेश तक पहुंच रही है. पछुआ हवाओं के साथ हो रही इस बारिश की वजह से प्रदेश में इस समय ठंडक पसरी हुई है. प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में विशेषकर दिन का पारा सामान्य या इससे नीचे आ गया है. फिलहाल रविवार को शिवहर और सीतामढ़ी को छोड़ कर पूरे प्रदेश में बूंदा-बांदी से लेकर मध्यम दर्जे की बारिश हो चुकी है. उल्लेखनीय है कि प्रदेश में बंगाल की खाड़ी से उठी मॉनसून हवा अभी अपेक्षित गति हासिल नहीं कर पायी हैं. बारिश के कारण गर्मी से तप रहे लोगों को काफी राहत मिली है.

फतेहपुर व डोभी में ठनका गिरने से दो लोगों की मौत

गर्मी से बेहाल लोगों को रविवार को थोड़ी राहत तब मिली. जब आसमान में बादल छाने के साथ बारिश हुई. ग्रामीण इलाके में कहीं-कहीं अच्छी बारिश हुई. शहर में भी बारिश हुई. इसके बाद मौसम खुशगवार हो गया. हालांकि, रविवार को कई जगह हुए वज्रपात में दो लोगों की मौत हो गयी. मरने वाले फतेहपुर व डोभी प्रखंड के रहनेवाले हैं. इधर, मॉनसून का भी अलर्ट जारी किया गया है. रविवार को 4़.3 मिलीमीटर बारिश हुई. फतेहपुर प्रतिनिधि के अनुसार, रविवार को फतेहपुर थाना क्षेत्र की मेयारी पंचायत के जशपुर गांव में 35 वर्षीय दिलकेशर चौधरी की मौत ठनके की चपेट में आने से हो गयी.

परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल

वह अपने बगीचा में कामकाज कर रहे थे. घटना की जानकारी पाते ही अंचलाधिकारी अशोक कुमार व फतेहपुर थाने की पुलिस ने मौके पर पहुंची और मामले की छानबीन की. घटना से गांव के लोगों व परिजनों के बीच गम का माहौल है. डोभी प्रतिनिधि के अनुसार, रविवार को डोभी थाने के बजौरा गांव में 50 वर्षीय महेश मंडल की मौत ठनके की चपेट में आने से हो गयी. वह जोलहबिगहा गांव के रहनेवाले थे और बजौरा से अपने घर जोलहबिगहा जा रहे थे. इसी दौरान मौसम में बदलाव आया और ठनके की चपेट में वह झुलस गये. उन्हें जब तक अस्पताल ले जाया जाता मौत हो गयी.

Prabhat Khabar App: देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, क्रिकेट की ताजा खबरे पढे यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए प्रभात खबर ऐप.

FOLLOW US ON SOCIAL MEDIA
Facebook
Twitter
Instagram
YOUTUBE

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें