1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. weather forecast live updates in bihar 5 january 2022 wednesday christmas aaj ka mausam alert rdy

Bihar Weather News Live: ठंड से ठहर गयी आम-अवाम की जिंदगियां, शीतलहर से सड़कों पर पसरा सन्नाटा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bihar Weather News Live: बिहार में फैली कोहरे की चादर
Bihar Weather News Live: बिहार में फैली कोहरे की चादर
प्रभात खबर
मुख्य बातें

Bihar Weather News Live: पटना सहित समूचे बिहार में मंगलवार को कोहरा और धूप में जंग छिड़ी रही. दोनों के बीच रस्सा-कसी में कोहरे का पलड़ा भारी रहा. प्रदेश में अगले सौ घंटे तक पूरे बिहार में कोल्ड डे की स्थिति रहेगी.

लाइव अपडेट
email
TwitterFacebookemailemail

शीतलहर व कड़ाके की ठंड से सड़कों पर पसरा सन्नाटा

बिहार के अरवल जिले में लगातार लुढ़कते जा रहे पारा के बाद अचानक बढ़ी ठंड ने मानो आम जनजीवन को पूरी तरह से अस्त-व्यस्त कर रख दिया है. लगातार चार-पांच दिनों से बढ़ रही ठंड ने लोगों की दिनचर्या में भी काफी परिवर्तन ला दी है. लोग किसी तरह टायर जलाकर इस कड़ाके की ठंड से निजात पाते देखे जा रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

गिरेगा पारा, ठंड से निजात मिलने के आसार नहीं

नये साल में मौसम का रुख लगातार बदलाव की ओर बना हुआ है. बुधवार की सुबह कोहरा के साथ शुरू हुई. शीतलहर की चपेट में पूरा दिन रहा. बादलों और कोहरे के कारण कोल्ड-डे जैसा मौसम बना रहा. नौ बजते से पूरे दिन सूर्यदेव व बादलों के बीच जंग चलता रहा. बादलों की आवाजाही के बीच सुबह वातावरण में ठंड घुली रही और ठंडी हवा के जोर से लोग कांपते नजर आये.

email
TwitterFacebookemailemail

गेहूं की फसल को लाभ आलू को नुकसान

कोहरे का दौर खेती विशेषकर गेहूं की फसल के लिए अच्छा है. अव्वल तो सिंचाई की जरूरत पूरी होती है. दूसरी बात कोहरे में शामिल ओस की बूंदों से गेहूं के दाने अच्छी तरह से फूटते हैं. कोहरे के अभाव में इसके दाने स्वस्थ नहीं रह पाते हैं. स्थानीय भाषा में गेहूं में गफ्फा अच्छी तरह से हो पाता है. पूसा के मौसम विज्ञानी डॉ गुलाब सिंह के मुताबिक आलू में झुलसा रोग की आशंका भी बढ़ जाती है.

email
TwitterFacebookemailemail

तापमान में गिरावट

पटना में अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री नीचे 16.8, गया में सामान्य से एक डिग्री नीचे 21.1, भागलपुर में सामान्य से छह डिग्री नीचे 16.7 और पूर्णिया में भी सामान्य से छह डिग्री नीचे 16.3 डिग्री दर्ज किया गया .पटना में पिछले 24 घंटे में दो डिग्री नीचे तापमान आया है. शेष प्रदेश में औसतन एक डिग्री नीचे रहा.

email
TwitterFacebookemailemail

9 से 10 जनवरी को छह जिलों में बारिश पूरी जनवरी रहेगी ठंड

बिहार में आठ जनवरी के बाद बिहार में छह जिलों विशेषकर वैशाली, सारण,सीवान, मुजफ्फरपुर , मधुबनी, सीतामढ़ी ओर शिवहर में पुरवैया बहने से बारिश होने का अनुमान है. इस दौरान पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय होगा. यह मौसमी दशा नौ से 10 जनवरी के बीच रहेगी. इसके बाद फिर पूरे बिहार में शीतलहर चलनी शुरू हो जायेगी. मौसम विज्ञानियों का मत है कि पूरे जनवरी में इस बार रिकाॅर्ड तोड़ सर्दी पड़ने के आसार बन रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

फतेहपुर में वृद्ध की ठंड से मौत की आशंका

फतेहपुर में मंगलवार की सुबह नगर पंचायत फतेहपुर के वार्ड नंबर सात निवासी 67 साल के कमलेश सिंह की मौत हो गयी. आशंका जतायी जा रही है कि उन्हें ठंड लग गयी थी. परिजनों ने सुबह आठ बजे अचानक तबीयत खराब होने की बात कही. उसके बाद उल्टी व दस्त की शिकायत हुई. इस दौरान उनकी मौत हो गयी. सोमवार को बाइक से गया किसी काम से गये थे. आशंका है कि सफर के कारण ही उन्हें ठंड लगी. हालांकि, ठंड लगने की अधिकारी पुष्टि नहीं हो सकी है.

email
TwitterFacebookemailemail

दो दिनों में छह डिग्री लुढ़का न्यूनतम पारा

गया में कंपकंपाने वाली सर्दी से पूरा जन-जीवन अस्त-व्यस्त है. न केवल लोग बल्कि पशु-पक्षी भी परेशान हैं. पिछले दो दिनों में गया का न्यूनतम तापमान छह डिग्री लुढ़क कर मंगलवार को 6.2 डिग्री सेल्सियस पर आ गया है. अधिकतम तापमान 21.1 डिग्री सेल्सियस रहा

email
TwitterFacebookemailemail

दिन भर आसमान में छाये रहेंगे बादल

बिहार में ठंड दिन पर दिन बढ़ती जा रही है. दिन भर आसमान में आज बादल छाये रहेंगे. हवा की रफ्तार तेज कम हो सकती है. वहीं, आज धूप नहीं होगा. फिरहाल हल्के हवा 7 से 11 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से उत्तर पश्चिम से बह रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

पटना समेत इन जिलों में तापमान में आयी गिरावट

पटना के अलावा गया, भागलपुर और पूर्णिया में अधिकतम तापमान में गिरावट आयी है. बक्सर में अधिकतम तापमान में 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज की गयी है. आज आसमान में आंशिक रूप से बादल छाये रहेंगे. वर्षा की उम्मीद नहीं है. हल्के हवा 4 से सात किमी प्रति घंटा की रफ्तार से पूर्वा बह रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

मक्का की खेती होगी विकल्प

गेहूं की बोआई को लेकर देर हो चुकी है. किसान एक सप्ताह तक बोआई करते भी हैं तब भी लख्य के अनुरूप बोआई नहीं हो पाएगी. ऐसे में जो किसान गेहूं की बोआई करने से वंचित रह जाते हैं, वे मक्का की खेती कर सकते हैं. मक्का की खेती से भी उनकी आय अच्छी हो जाएगी

email
TwitterFacebookemailemail

बारिश ने लगाया गेहूं की खेती पर ग्रहण, 20 फीसदी बोआई बाकी

गोपालगंज जिले में पहले नमी और उसके बाद बारिश ने गेहूं की खेती पर ग्रहण लगा दिया है. जिले में अब तक महज 80 फीसदी गेहूं की बोआई हो पायी है. शेष किसान नमी कम होने का इंतजार कर रहे हैं. इधर एक सप्ताह पूर्व जिले में हुई 22 मिमी बारिश ने गेहूं बोआई पर पूरी तरह से ग्रहण लगा दिया है. गिला होने के कारण 10 से 15 फीसदी खेत की अभी भी जोताई नहीं हो पायी है.

email
TwitterFacebookemailemail

पटना में 24 घंटे में दो डिग्री नीचे आया तापमान

  • पटना में अधिकतम तापमान 16.8, गया में 21.1, भागलपुर में 16.7 व पूर्णिया में 16.3 डिग्री

  • पटना में 24 घंटे में दो डिग्री नीचे आया तापमान

email
TwitterFacebookemailemail

पछुआ हवा के चलने से न्यूनतम तापमान गिरावट

पटना में पछुआ हवा के चलने से न्यूनतम तापमान में एक डिग्री सेल्सियस की कमी आयी. न्यूनतम तापमान में कमी होने से कपकपी बढ़ गयी. मंगलवार को न्यूनतम तापमान नौ डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि सोमवार को न्यूनतम तापमान 10.4 डिग्री सेल्सियस था. वहीं अधिकतम तापमान भी सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस कम रहा. मंगलवार को अधिकतम तापमान 16.8 डिग्री सेल्सियस रहा. ठंड के सितम से बचने के लिए लोगों ने अपने घरों में हीटर और ब्लोअर का सहारा लिया.

email
TwitterFacebookemailemail

कोहरा से 100 मीटर देखना भी मुश्किल

एक बार फिर पछुआ हवाओं ने शहरवासियों को ठिठुरा दिया है. बुधवार की सुबह कोहरे की चादर में शहर लिपटा हुआ था. कोहरे की वजह से लोगों को 100 मीटर दूरी पर कुछ भी देखने में मुश्किल हो रही थी. हालांकि दोपहर में हल्की धूप निकली, लेकिन रात नौ बजे से कुहासा का असर दिखने लगा.

email
TwitterFacebookemailemail

अगले चार दिनों तक रहेगी कनकनी भरी ठंड

मौसम विभाग के अनुसार आज बुधवार को तापमान में मामूली उतार-चढ़ाव हो सकता है. लोगों को सेहत के प्रति सचेत करने की सलाह दी गयी है. हवा की दिशा में लगातार हो रहे परिवर्तत से मौसम बार-बार करवट बदल रहा है. बिहार में अगले चार दिनों तक कनकनी भरी ठंड रहेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में अगले सौ घंटे रहेगा कोल्ड

बिहार में अगले सौ घंटे तक पूरे बिहार में कोल्ड डे की स्थिति रहेगी. प्रदेश के अधिकतर इलाके में पछुआ चलने की वजह से शीत लहर से न्यूनतम और अधिकतम पारा और नीचे आयेगा. उत्तरी और दक्षिणी बिहार समान रूप से मध्यम और घने कोहरे की चपेट में रहेगा. मंगलवार को भी पूरे प्रदेश में कोल्ड डे रहा. फिलहाल हिमालय की बर्फबारी और पछुआ ने गंगा के मैदानी इलाके में ठिठुरने के लिए विवश कर दिया है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में फैली कोहरे की चादर

पटना सहित समूचे बिहार में मंगलवार को कोहरा और धूप में जंग छिड़ी रही. दोनों के बीच रस्सा-कसी में कोहरे का पलड़ा भारी रहा. दोपहर दो बजे के बाद कुछ धूप निकली. सोमवार की रात कोहरे की चादर इस तरह फैली कि लोग हैरत में पड़ गये. सुबह की दृश्यता औसतन सौ मीटर रही. रात की दृश्यता 20 से 40 मीटर के बीच तक पहुंच गयी थी. पछिया की पांच किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार ने गलाव का अनुभव कराया.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें