1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. weather forecast latest update patna darbhanga muzaffarpur gaya madhubani hajipur bettiah motihari ka mausam makar sankranti 2021 date know weather today at my location avh

Bihar Weather Update : Makar Sankranti से पहले बिहार के इन जिलों में पड़ सकती है कनकनी वाली ठंड, जानें आज का मौसम...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बिहार वेदर
बिहार वेदर
प्रभात खबर

Bihar Weather Update : बिहार में मकर संक्रांति से पहले कनकनी वाली ठंड पड़ने की संभानाएं जताई जा रही है. जम्मू में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से उत्तर बिहार में अगले 24 से 48 घंटे में मौसम में बदलाव होने की संभावना है. तापमान में भारी गिरावट होने से जबर्दस्त ठंड पड़ सकती है. पछिया हवा चलने से सुबह व शाम में कनकनी वाली ठंड पड़ सकती है. हवा की रफ्तार 10 से 12 किलोमीटर प्रति घंटा रहने का अनुमान है.

सुबह में हल्का कोहरा छाया रहेगा. न्यूनतम तापमान सात से आठ डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. शनिवार को दिन में पछिया हवा चलने से धूप में गर्मी कम रही. शाम में ठंड बढ़ गयी, हालांकि तापमान में बहुत गिरावट नहीं हुई है. अधिकतम तापमान में एक डिग्री सेल्सियस से अधिक की गिरावट हुई, जबकि न्यूनतम तापमान में मामूली गिरावट दर्ज की गयी. अधिकतम 24.5 डिग्री व न्यूनतम तापमान 12.1 डिग्री सेल्सियस रहा.

पहले की तरह ठंड पड़ सकती है. पूर्वानुमानित अवधि में आसमान प्राय: साफ तथा मौसम शुष्क रहने की संभावना है. सुबह में हल्का कुहासा छा सकता है. इस दौरान अधिकतम तापमान 22 से 24 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम तापमान 9 से 10 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है. पूर्वानुमानित अवधि में औसतन सात से 10 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पछिया हवा चलने की संभावना है.

सापेक्ष आर्द्रता सुबह में 70 से 80 प्रतिशत तथा दोपहर में 30 से 40 प्रतिशत रहने की संभावना है.आज का अधिकतम तापमान 25.8 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से 3.4 डिग्री कम तथा आज का न्यूनतम तापमान: 12.3 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से 4.5 डिग्री अधिक रहा.

बिहार में आज का मौसम- बिहार से पश्चिमी विक्षोभ रूठा हुआ है. यही वजह है कि नमी युक्त पुरवैया हवा की चपेट में पूरा बिहार फंसा हुआ है. आगामी 24 घंटे तक कमोबेश यही स्थिति रहने के आसार हैं. हालात ऐसे हैं कि प्रदेश का औसत तापमान सामान्य से पांच से आठ डिग्री अधिक है.

Posted By : Avinish kumar mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें