1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. water supply scheme the chief and the ward member now got a new responsibility the chief secretary took the decision rdy

Bihar News: बिहार में मुखिया और वार्ड सदस्य को अब मिली नयी जिम्मेदारी, मुख्य सचिव ने लिया फैसला

मुख्य सचिव ने पीएचइडी अधिकारियों को निर्देश दिया कि खराब पड़े चापाकलों को एक सप्ताह में ठीक करें. भूजल की निगरनी के लिए बने वाट्सएप ग्रुप में जलापूर्ति योजना के पंप ऑपरेटर, मुखिया, वार्ड सदस्य, गांव के प्रभावी व्यक्तियों को जोड़ने का निर्देश दिया गया.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
जलापूर्ति योजना
जलापूर्ति योजना
प्रतीकात्मक तस्वीर

पटना. राज्य में भूजल की निगरानी आम लोगों से लेकर मुखिया और वार्ड सदस्य भी करेंगे. इसके लिए वाट्सएप ग्रुप तैयार किया जायेगा. गर्मी में पेयजल की स्थिति की समीक्षा मंगलवार को मुख्य सचिव ने की. मुख्य सचिव ने पीएचइडी अधिकारियों को निर्देश दिया कि खराब पड़े चापाकलों को एक सप्ताह में ठीक करें. भूजल की निगरनी के लिए बने वाट्सएप ग्रुप में जलापूर्ति योजना के पंप ऑपरेटर, मुखिया, वार्ड सदस्य, गांव के प्रभावी व्यक्तियों को जोड़ने का निर्देश दिया गया.

पेयजल संकट दूर करने की तैयारी

इससे पेयजल की समस्या होने और पेयजल स्रोत की मरम्मत की आवश्यकता होने पर शिकायत, सुझाव साझा किया जा सकेगा. इस ग्रुप की निगरानी हर दिन मुख्यालय स्तर पर की जा रही है. साथ ही एक अप्रैल से सभी ग्रामीण वार्डों में जलापूर्ति योजनाओं को सुबह पांच से आठ बजे और शाम चार बजे से सात बजे चलाने का निर्देश दिया गया है. मंत्री व जनप्रतिनिधियों ने जिन 3378 चापाकलों को पत्र लिखकर ठीक कराने का अनुरोध किया गया था, उन्हें ठीक कर दिया गया है. विभाग का मंशा बिहार में पेयजल संकट को दूर करने का है. बिहार में पड़ रही भीषण गर्मी में लोगों को पानी की परेशानी न हो इसके लिए जलापूर्ति योजनाओं को तीव्र गति देने का कार्य किया जा रहा है.

एक माह में तैयार होगा हेल्थ रोड मैप

पटना. राज्य को अगले पांच वर्षों में स्वास्थ्य सेवाओं के मामले में अग्रणी राज्यों की श्रेणी लाने की रणनीति तैयार की जा रही है. राज्य में प्रति व्यक्ति दवाओं पर खर्च होनेवाली राशि, अस्पतालों की संख्या, चिकित्सकों की संख्या, मेडिकल कॉलेज अस्पतालों की स्थापना को मानकों के अनुसार तैयार करने की योजना बन रही है. विभाग अगले पांच सालों का रोड मैप तैयार कर रहा है. मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत, अपर मुख्य सचिव कौशल किशोर सहित सभी विभागीय अधिकारियों ने रोडमैप पर विस्तृत विचार विमर्श किया. विभाग एक माह में रोड मैप तैयार करने का लक्ष्य निर्धारित किया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें