1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. water rises on daniyawan biharsharif nh 30a punpun above the danger mark ganga and son also close to the mark asj

दनियावां-बिहारशरीफ एनएच 30ए पर चढ़ा पानी, पुनपुन खतरे के निशान से ऊपर, गंगा और सोन भी निशान के करीब

दनियावां प्रखंड के अलग-अलग हिस्सों में भागों में बहने वाली लोकाइन, महतमाइन और भुतही नदी के जल स्तर में वृद्धि के बाद दनियावां-बिहारशरीफ एनएच-30ए पर होरिल बिगहा के पास तीन से चार फुट से ज्यादा पानी चढ़ गया है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
एनएच 30ए पर चढ़ा पानी
एनएच 30ए पर चढ़ा पानी
प्रभात खबर

पटना. दनियावां प्रखंड के अलग-अलग हिस्सों में भागों में बहने वाली लोकाइन, महतमाइन और भुतही नदी के जल स्तर में वृद्धि के बाद दनियावां-बिहारशरीफ एनएच-30ए पर होरिल बिगहा के पास तीन से चार फुट से ज्यादा पानी चढ़ गया है. एहतियात के तौर पर स्थानीय प्रशासन ने इस मार्ग से गाड़ियों के आवागमन पर रोक लगा दी है.

इस सड़क पर पानी आ जाने से वाहनों को मकसुदपुर और शाहजहांपुर होकर जाना होगा. दरधा, कररूआ व महतमाइन नदी के जल स्तर में हुई अचानक वृद्धि धनरूआ प्रखंड के 80% गांव बाढ़ से पीड़ित हो गये हैं.

कुछ जगहों पर तटबंध टूट गये. सोमवार की शाम तक आधा दर्जन से अधिक टूटे तटबंधों की मरम्मत करा दी गयी थी. सीओ ऋषि कुमार ने बताया कि प्रखंड के कुछ हिस्से को छोड़ अधिकतर गांव में बाढ़ का पानी फैल गया है.

पुनपुन व दरधा निशान से ऊपर, गंगा व सोन भी इसके करीब

जिले में दरधा और पुनपुन नदी का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है. वहीं, सोन व गंगा नदी का जलस्तर भी खतरे के निशान के काफी करीब है. दरधा नदी का पानी कोल्हाचक, सतपरसा, गुलरिया बिगहा, रूपसपुर आदि में तटबंध से ऊपर बह रहा है. कोल्हाचक मुसहरी के 40 पीड़ित परिवारों के बीच सोमवार से जिला प्रशासन ने सामुदायिक रसोई शुरू की है.

दरधा नदी के बांध पर कई जगहों पर दबाव बना हुआ है, जिसे टूटने से बचाने के लिए इंजीनियरों और कर्मियों की टीम युद्ध स्तर पर काम कर रही है. ओवरफ्लो वाली जगहों पर बाढ़ सुरक्षात्मक कार्य शुरू कर दिया गया है. फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है. जिला प्रशासन के वरीय पदाधिकारी इसकी लगातार मॉनीटरिंग कर रहे हैं.

गया और जहानाबाद का पानी दरधा नदी में आता है. इन जिलों में बारिश ज्यादा होने से जल स्तर में बढ़ोतरी हुई है. फतुहा प्रखंड में दो बरसाती नदियों भुतही व महात्माइन का जल स्तर बढ़ा है. मसाढ़ी पंचायत के दौलतपुर गांव में पानी फैल चुका है. डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह ने संबंधित एसडीओ, सीओ व बीडीओ सहित जल संसाधन विभाग की पूरी टीम को अलर्ट मोड में रहने का निर्देश दिया है.

गांधी घाट पर खतरे के निशान के पास है गंगा

पटना शहर में गंगा नदी गांधी घाट पर खतरे के निशान के बेहद करीब है. यहां पर खतरे का निशान 48.60 मीटर है और इस जगह पर गंगा नदी 48.32 मीटर के जलस्तर के साथ बह रही है. इसी तरह दीघा घाट में खतरे का निशान 50.45 मीटर है. यहां पर गंगा 49.26 मीटर के साथ बह रही है. फतुहा के कटैया घाट में खतरे का निशान 47.40 मीटर है और यहां पर गंगा 46.60 मीटर बह रही है. इसी तरह से सोन नद का मनेर में खतरे का निशान 52.00 मीटर है और इस जगह पर गंगा 50.51 मीटर के साथ बह रही है.

इन जगहों पर खतरे के निशान के पार नदियां

पुनपुन नदी पुनपुन रेल पुल के खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. इस स्थान पर खतरे का निशान 51.20 मीटर है, जबकि यहां पर नदी सोमवार सुबह में 51.48 मीटर बह रही थी. 772 चेन पुनपुन में भी खतरे का निशान 51.30 है. यहां भी 51.58 मीटर के साथ बह रही है. दरधा नदी कोल्हाचक में खतरे के निशान को पार कर 55.70 मीटर और वीर में 53.16 मीटर के साथ बह रही थी.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें