1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. water level of rivers started decreasing in bihar ganga came down three cm in nine hours at digha ghat asj

बिहार में घटने लगा नदियों का जलस्तर, दीघा घाट पर नौ घंटे में तीन सेमी नीचे आयी गंगा

शुक्रवार की सुबह से गंगा नदी का जल स्तर हर जगह पर कम हाेने लगा है. दीघा घाट में नौ घंटे में जल स्तर तीन सेंटीमीटर कम हो गया. इसके अलावे गांधी घाट, हाथीदह में भी जल स्तर कम हो गया है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
गांधी घाट पर बैठे लोग
गांधी घाट पर बैठे लोग
प्रभात खबर

पटना. शुक्रवार की सुबह से गंगा नदी का जल स्तर हर जगह पर कम हाेने लगा है. दीघा घाट में नौ घंटे में जल स्तर तीन सेंटीमीटर कम हो गया. इसके अलावे गांधी घाट, हाथीदह में भी जल स्तर कम हो गया है.

दीघा घाट में सुबह छह बजे गंगा का जल स्तर 49.73 मीटर था. शाम में तीन बजे यहां का जल स्तर 49.70 मीटर हो गया था. गांधी घाट में सुबह छह बजे जल स्तर 48.72 मीटर था. लेकिन तीन बजे शाम में जल स्तर 48.64 मीटर हो गया था. मनेर में जल स्तर घट कर 50.92 मीटर हो चुका है. पुनपुन नदी का जल स्तर भी धीरे-धीरे घट रही है.

पुनपुन भी नीचे आयी

गंगा के साथ साथ सोन और पुनपुन नदियों के जलस्तर में गिरावट होने लगी है. पुनपुन नदी 55 सेंटीमीटर तथा सोन नदी का जलस्तर 18 सेंटीमीटर नीचे हुआ है. हालांकि, दोनों नदियां अभी खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं, लेकिन सिंचाई विभाग और बाढ़ प्रबंधन के अधिकारियों का कहना है कि इलाहाबाद, वाराणसी और बक्सर में गंगा के जलस्तर में गिरावट आयी है इसीलिए अब ऐसी संभावना है कि इन नदियों का भी जलस्तर नीचे गिरेगा.

गंडक बराज का घटा पानी

गंडक बराज वाल्मीकिनगर का जलस्तर घट रहा है. जिसको लेकर गंडक दियार के निचले इलाकों में और जंगल क्षेत्र में कई जगहों पर कटाव तेज हो गया है. मदनपुर वन क्षेत्र के अंतर्गत जंगल में कटाव तेज हो गया है. कई बार वन विभाग द्वारा कटाव को लेकर उच्च अधिकारियों को पत्र लिखा गया है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें