1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. war with corona bihar government set a target of 125 crore vaccination in september asj

कोरोना से जंग : टीकाकरण में पीछे नहीं रहेगा बिहार, सरकार ने सितंबर में सवा करोड़ वैक्सीनेशन का रखा लक्ष्य

राज्य में कोरोना टीकाकरण अभियान को गति देने के लिए सितंबर में सवा करोड़ वैक्सीन लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. केंद्र सरकार ने बिहार को इतनी वैक्सीन के आवंटन की स्वीकृति दी है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार में कोरोना टीकाकरण
बिहार में कोरोना टीकाकरण
प्रभात खबर

पटना. राज्य में कोरोना टीकाकरण अभियान को गति देने के लिए सितंबर में सवा करोड़ वैक्सीन लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. केंद्र सरकार ने बिहार को इतनी वैक्सीन के आवंटन की स्वीकृति दी है. पिछले दो महीने में राज्य में दो करोड़ टीकाकरण किया गया. राज्य में अब तक चार करोड़ पांच लाख 31 हजार से अधिक डोज दिये जा चुके हैं.

स्वास्थ्य विभाग के आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि इस माह राज्य में पांच करोड़ से अधिक टीकाकरण का लक्ष्य हासिल कर लिया जायेगा. अब तक राज्य में तीन करोड़ 36 लाख 42 हजार 688 लोगों को पहला डोज, जबकि 68 लाख 88 हजार 655 लोगों को दोनों डोज दिये जा चुके हैं. राज्य में अब तक दो करोड़ 11 लाख 58 हजार से अधिक पुरुष और एक करोड़ 93 लाख 64 हजार से अधिक महिलाओं ने टीकाकरण कराया है.

सर्वाधिक 18 वर्ष से 45 उम्र वर्ग के लोगों ने टीका लिया है. इस उम्र वर्ग के दो करोड़ 22 लाख 76 हजार से अधिक ने टीका लगवाया है तो 45-60 उम्र वर्ग के एक करोड़ दो लाख 26 हजार से अधिक लोगों ने टीका ले लिया है. राज्य के 60 वर्ष से ऊपर के 80 लाख 27 हजार से अधिक लोगों ने टीकाकरण करा लिया है.

सोमवार को टीकाकरण में बिहार दूसरे नंबर पर

बिहार ने एक बार फिर देश में कोरोना टीकाकरण के मामले में दूसरा स्थान हासिल किया. सोमवार को राज्य में 16.32 लाख लोगों को टीका लगाया गया. पहले स्थान पर यूपी रहा, जहां 29.26 लाख से अधिक टीके लगाये गये.

इसके पहले 31 अगस्त को देश सोमवार को सर्वाधिक टीकाकरण करने वाला जिला पूर्वी चंपारण रहा, जहां पर एक लाख 23 हजार 626 डोज दिये गये. इसके बाद मुजफ्फरपुर जिले में 98,337, पटना जिले में 96,170, सीवान जिले में 83,317 और कटिहार जिले में 62,767 डोज दिये गये. सबसे कम 6344 डोज अरवल में दिये गये.

आइजीआइएमएस की महिला डॉक्टर कोरोना पॉजिटिव

आइजीआइएमएस में सोमवार को एक महिला डॉक्टर कोरोना पॉजिटिव पायी गयी. वह गायनी अंकोलोजी डिपार्टमेंट में असिस्टेंट प्रोफेसर हैं. उन्हें बुधवार से तेज बुखार की शिकायत थी. शुक्रवार को बदन दर्द की समस्या भी आ गयी.

इसके बाद शनिवार को उन्होंने गंध और स्वाद न मिलने का एहसास किया. इसके बाद सोमवार को उन्होंने कोविड टेस्ट करवाया ताे रिजल्ट पॉजिटिव आया है. उन्होंने जनवरी में वैक्सीन का डोज लिया था. इसके बाद मई में भी वह कोरोना संक्रमित हुई थी. पटना में सोमवार शाम तक कोरोना के कुल 11 एक्टिव केस थे.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें