1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. vegetable rate in bihar patna sabaji ka dam increase bihar assembly election 2020 avh

चुनावी माहौल के बीच बिगड़ा किचन का रेट, परवल 100 रुपये तो बैगन हुआ 60 रुपये प्रति किलो के पार

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
चुनावी माहौल के बीच बिगड़ा किचन का रेट, परवल 100 रुपये तो बैगन हुआ 60 रुपये प्रति किलो के पार
चुनावी माहौल के बीच बिगड़ा किचन का रेट, परवल 100 रुपये तो बैगन हुआ 60 रुपये प्रति किलो के पार
Prabhat khabar

Bihar election news : बाढ़, चुनाव व कोरोना आदि का भारी प्रभाव सब्जियों के दाम पर पड़ रहा है. सब्जियों की उंची कीमत ने लोगों को परेशान कर रखा है. परवल की कीमत जहां 100 रुपये प्रतिकिलो को पार गयी है वहीं बैगन 50 टप गया है. हरी मिर्च की कीमत और तीखी (135 रूपये किलो) हो गयी है.

आसमान छूती कीमत के कारण किलो में सब्जी खरीदने वाले पाव के हिसाब से भी क्रय करने से पहले कई दुकानों पर भाव-बट्टा करते दिख रहे हैं. दुकानदार भी बढ़ी कीमत को लेकर परेशान हैं. सब्जियों की बिक्री नहीं हो पाने से उनके घर में चुल्हा जलने में भी परेशानी आ रही है. गरीबों की थाली से सब्जी गायब हो चुकी है. यहां तक कि गरीबों की सब्जी माने जाने वाले आलू व प्याज की कीमत को भी पंख लग गये हैं. सब्जियों की आसमान छूती कीमत ने किचेन का बजट बिगाड़ दिया है. हरी मिर्च की उंची कीमत के कारण चटनी तक थाली से दूर होती जा रही है. बेमौसमी सब्जी की कीमत में मौसमी सब्जी मिलने से लोग परेशान हैं. कीमत में लगातार बढ़ोतरी होती जा रही है.

सुबह उठते हीं प्राय: हर गली मोहल्लों में सब्जी विक्रेताओं की आवाजाही प्रारंभ हो जाती थी. अब मोहल्लों में गाहे-बगाहे ही सब्जी ले लो की आवाज सुनाई पड़ती है. इसका कारण भी सब्जियों की उंची कीमत ही बताया जा रहा है. कम पूंजी वाले विक्रेता थौक सब्जी खरीदने में खुद को अक्षम पा रहे हैं.

कम बिक्री होने से विक्रेताओं को लग रहा घाटा- लक्ष्मीसागर छपकी की सब्जी विक्रेता नूरजहां ने बताया कि अब दूसरा कारोबार करेगी. पहले एक हजार में सब्जी खरीदकर लोगों के बीच बेचती थी. अब दाम इतने बढ़ गये हैं, कि बिक्री लगभग बंद सी हो गयी है. व्यापार करना मुश्किल हो गया है. बतायी कि एक दिन उधार लेकर परवल व अन्य सब्जी खरीद कर बेचने निकली पर काफी कम बिकी. दूसरे दिन भी यही स्थिति रही. तीसरे दिन बची हुई सब्जी खराब हो गयी. पूंजी भी नहीं निकल पायी. उस दिन से सब्जी बेचना ही छोड़ दी.

सब्जी दाम (प्रति किलो)

फूलगोभी 120

परवल 100

हरी मिर्च 135

प्याज 45

आलू 40

टमाटर 60

भिंडी 60

बैगन 50

बोरा 60

बींस 40

बंधा गोभी 40

कद्दू 50

केला 40 रुपए दर्जन

Posted BY : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें