1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. vaccination not done in eight districts of bihar vaccine still not available at many centers in patna asj

बिहार के आठ जिलों में नहीं हुआ टीकाकरण, पटना के कई सेंटरों पर आज भी नहीं लग पायी वैक्सीन

जिले में वैक्सीन की कमी अब भी बरकरार है. इसके कारण जिले के कई सेंटरों पर वैक्सीनेशन 27 और 28 जून को बंद रहा. जिन सेंटरों पर दो दिन वैक्सीनेशन बंद रहा उसमें से कई पटना शहर के विशेष सेंटर हैं. इसे माॅडल सेंटर के रूप में बनाया गया है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
वैक्सीन लगवाती एक युवती.
वैक्सीन लगवाती एक युवती.
फाइल

पटना. जिले में वैक्सीन की कमी अब भी बरकरार है. इसके कारण जिले के कई सेंटरों पर वैक्सीनेशन 27 और 28 जून को बंद रहा. जिन सेंटरों पर दो दिन वैक्सीनेशन बंद रहा उसमें से कई पटना शहर के विशेष सेंटर हैं. इसे माॅडल सेंटर के रूप में बनाया गया है.

सोमवार को जिले में 18,157 लोगों ने वैक्सीन लगवायी. इसमें 16,416 लोगों ने इसकी पहली और 1741 लोगों ने इसकी दूसरी डोज ली है. 18 से 44 आयु वर्ग के 11752 लोगों ने वैक्सीन की पहली और 122 ने दूसरी डोज सोमवार को ली है. 45 से 59 आयु वर्ग के 4141 लोगों ने पहली और 1204 ने दूसरी डोज ली है.

60 से अधिक आयु वर्ग के 506 लोगों ने वैक्सीन की पहली और 338 ने दूसरी डोज ली है. जिले के कई सेंटरों पर मंगलवार को भी वैक्सीन नहीं लग पायेगी. पटना के सभी यूपीएचसी से जुड़े सेंटर आज बंद रहेंगे. वहीं सभी 40 टीका एक्सप्रेस पूर्व की तरह चलेंगी.

जुलाई से दिसंबर तक चलेगा सघन टीकाकरण अभियान

राज्य में कोरोना टीकाकरण महाअभियान की शुरुआत हो चुकी है. हालांकि इस अभियान के तहत पहली जुलाई से सघन टीकाकरण दिसंबर तक चलाया जायेगा. फिलहाल कोरोना के साथ पोलियो टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है. एक जुलाई को पोलियो टीकाकरण अभियान समाप्त हो जायेगी.

इसके साथ ही राज्य में टीकाकरण के लिए मैनपावर पर्याप्त संख्या में मिल जायेंगे. उत्तर बिहार में बाढ़ के कारण अधिसंख्य जिले प्रभावित होते हैं. जो गांव बाढ़ से घिरे होंगे वहां पर कोविड वैक्सीन देने के लिए नाव पर स्वास्थ्यकर्मी जाकर टीका देंगे. नौका अस्पतालों का उपयोग वैक्सीनेशन के लिए किया जायेगा.

आठ जिलों में नहीं हुआ टीकाकरण

कोरोना टीकाकरण अभियान के दौरान सोमवार को राज्य के आठ जिलों में रात नौ बजे तक टीकाकरण शून्य था. इन जिलों में मधेपुरा, अरवल, लखीसराय, मुंगेर, सीतामढ़ी, शेखपुरा, दरभंगा और बेगूसराय शामिल हैं. इधर, राज्य में कुल 46,667 लोगों को कोरोना का टीका दिया गया. सर्वाधिक टीका पटना जिले में 18,699 लोगों को दिया गया.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें