1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. vaccination in bihar vaccination now take 24 hours in bihar facility is now available at two centers of patna asj

Vaccination in Bihar : बिहार में अब 24 घंटे लगेगा टीका, पटना के दो सेंटरों पर अभी सुविधा

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Coronavirus Vaccine
Coronavirus Vaccine
फाइल

पटना. कोरोना महामारी से बचाव के लिए राज्य में 24 घंटे वैक्सीनेशन किया जायेगा. नागरिकों को यह तय करना है कि उन्हें टीका कब लेना है. निर्धारित वैक्सीन सेंटर पर शिफ्ट में टीकाकर्मी मौजूद रहेंगे. 24 घंटे में किसी भी समय सभी आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण किया जायेगा. राज्य स्वास्थ्य समिति ने यह निर्देश सभी जिलों को जारी कर दिया है.

जिलों को कहा गया है कि वह अपनी सुविधा के अनुसार 24 घंटे कोरोना का टीकाकरण आरंभ करें.वहीं पटना शहर में टीकाकरण के लिए दो ऐसे केंद्र बनाये गये हैं, जहां 24 घंटे लगातार टीका दिये जाने की व्यवस्था रहेगी. ये दो केंद्र पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स और होटल पाटलिपुत्र अशोक हैं. यहां सप्ताह के सातों दिन टीकाकरण होगा. हर दिन यहां तीन शिफ्ट में कर्मियों की तैनाती रहेगी.

आठ जून से ये दोनों सेंटर काम करना आरंभ कर देंगे. पटना डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह ने रविवार को दोनों सेंटरों का भ्रमण कर तैयारी का जायजा लिया तथा अधिकारियों को आठ जून से इन दोनों जगहों पर टीकाकरण की 24×7 व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया. इसकेलिए तीन पालियों में पर्याप्त संख्या में वैक्सीनेशन टीम रहेगी. इसके लिए डॉक्टर, एएनएम एवं डाटा एंट्री ऑपरेटर की प्रतिनियुक्ति की गयी है.

18+ वालों के लिए सुबह 9 से शाम 5 बजे तक प्री रजिस्ट्रेशन

18 वर्ष से 44 आयु वर्ग के व्यक्तियों के लिए सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक प्री रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था है और शाम पांच बजे से दूसरे दिन सुबह 9 बजे तक ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन एवं टीकाकरण की व्यवस्था की गयी है.

अर्थात इस आयु वर्ग के व्यक्ति को दिन में सुबह नौ से शाम पांच बजे तक टीकाकरण के लिए अपना निबंधन करा कर निर्धारित स्लॉट के अनुसार केंद्र पर जाना है. जबकि शाम पांच बजे से दूसरे दिन सुबह नौ बजे तक ऑनस्पाॅट रजिस्ट्रेशन एवं टीकाकरण की व्यवस्था की गयी है. साथ ही 45 प्लस वाले व्यक्तियों के लिए ऑनस्पॉट निबंधन एवं टीकाकरण की व्यवस्था है. दोनों केंद्रों पर टीके का पहला डोज एवं दूसरा डोज लिया जा सकता है.

इसके अलावा राज्य के अन्य सभी 37 जिलों के सदर अस्पतालों में 24 घंटे टीकाकरण करने का निर्देश दिया गया है. जिलों में ग्रामीण इलाकों में 24 घंटे टीकाकरण का स्थल इसलिए नहीं बनाया गया है कि वहां पर महिला कर्मी और एएनएम की सुरक्षा का ध्यान रखा गया है.

जिन अस्पतालों में 24 घंटे टीकाकरण का स्थल निर्धारित किया गया है वहां पर सिविल सर्जन को तीन शिफ्ट में पर्याप्त संख्या में टीकाकर्मियों के साथ टीकालेनेवाले व्यक्तियों के नागरिक सुविधाएं बहाल करने का निर्देश दिया गया है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें