1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. vaccination in bihar bihar get 16 lakh doses of vaccine this month know how many have received vaccine so far asj

Vaccination in Bihar : इस माह बिहार को वैक्सीन के मिलेंगे 16 लाख डोज, जानिये अब तक कितनों को मिला टीका

By Ashish Jha
Updated Date
वैक्सीन
वैक्सीन
प्रभात खबर.

पटना. बिहार को इस महीने वैक्सीन का 16 लाख डोज प्राप्त हो जायेगा. राज्य को मिलनेवाले वैक्सीन डोज में कोविशिल्ड का 11 लाख 89 हजार डोज जबकि कोवैक्सीन का चार लाख 12 हजार डोज शामिल है. टीका खरीदने को लेकर कैबिनेट द्वारा 4165.5 करोड की स्वीकृति दी गयी है. इसमें एक हजार करोड का आवंटन भी कर दिया गया है.

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि टीकाकरण अभियान के तहत अभी तक कुल 72 लाख लोगों को टीका दिया जा चुका है. उन्होंने बताया कि 45 वर्ष से ऊपर के लोगों का टीकाकरण अभियान पूर्व की तरह जारी रहेगा. 18 वर्ष से ऊपर के लोगों को टीकाकरण के लिए एक करोड़ डोज का आदेश दिया गया है. इसमें 16 लाख डोज मई में मिलेगा.

रेमडेसिवर के 44500 वायल का आवंटन

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा बिहार क 44500 वायल रेमडेसिवर का आवंटन किया गया है. इसमें से 27 हजार डोज प्राप्त हो चुका है. इसमें से 20700 डोज जिलों को आवंटित किया जा चुका है. इसके अलावा चार कंपनियों से रेमडेसिवर की खरीद के लिए दवा का रेट भी निर्धारित कर दिया गया है.

हेट्रोहेल्थ केयर की 100 एमजी का दर 2800 रुपये, मिलान फार्मास्युटिकल का 100 एमजी का दर 1568 रुपये, सिपला लिमिटेड का रेमडेसिवर के 100 एमल का दर 1468.80 रुपये और कैडिला हेल्थ केयर के 100 एमजी का दर 1298 रुपये निर्धारित किया गया है.

कोविड से बचाव को जागरूकता अभियान चलाने का आग्रह

भाकपा-माले राज्य सचिव कुणाल ने ग्रामीण इलाकों में तेजी से बढ़ते कोविड संक्रमण के मद्देनजर आज बिहार के मुख्यमंत्री को पत्र लिखा है. उन्होंने कहा कि कोविड से अब ग्रामीण इलाके भी महफूज नहीं रह गये हैं. गांव के गांव यहां तक कि घर के घर कोविड की चपेट में आ चुके हैं.

पटना जिले के पालीगंज में अब तक 70 व अरवल में 100 लोगों की मौतों की हमें खबर मिली है. जाहिर सी बात है कि मौत का असली आंकड़ा कहीं अधिक है. अन्य जिलों से भी हमें भयावह सामुदायिक संक्रमण की रिपोर्टें लगातार मिल रही हैं.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें