1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. vaccination in bihar a week later from today onwards vaccination for 18 44 age group started in patna asj

vaccination in Bihar : एक सप्ताह बाद आज से फिर पटना में 18-44 आयु वर्ग को लगा वैक्सीन

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
वैक्सीन लेती युवती
वैक्सीन लेती युवती
प्रभात खबर

पटना . जिले में गुरुवार से 18-44 आयु वर्ग को एक बार फिर से कोरोना वैक्सीन लगने लगेगी. इनका वैक्सीनेशन पिछले करीब एक सप्ताह से बंद था. इसका कारण वैक्सीन की कमी थी लेकिन बुधवार को वैक्सीन की नयी खेप आने के बाद से इसे फिर से चालू किया जा रहा है.

18 से 44 आयु वर्ग के वैक्सीनेशन के लिए शहर में विभिन्न स्कूलों और कालेजों में सेंटर बनाये गये हैं. वहीं ग्रामीण इलाके में पीएचसी के पास के स्कूलों में वैक्सीन सेंटर बनाया गया है. इस वर्ग के लोगों को वैक्सीन लेने के लिए कोविन पोर्टल पर आॅनलाइन स्लाट बुक करवा कर जाना जरूरी है. बुधवार देर रात से स्लाॅट की बुकिंग होने लगी. इधर, जिले में बुधवार को जिले में मात्र 7356 लोगों ने कोरोना वैक्सीन ली है.

आज से 115 वार्डों में घर के पास ही लगायी जायेगी वैक्सीन

पटना नगर निगम, दानापुर और फुलवारीशरीफ के कुल 115 वार्डों में गुरुवार से 40 टीमों के 80 वैक्सीनेटर द्वारा वैक्सीनेशन कार्य शुरू किया जायेगा. इसको लेकर बनी प्रत्येक टीम में दो एएनएम तथा एक डाटा एंट्री ऑपरेटर रहेंगे. इसके लिए 40 नोडल पदाधिकारी नामित किए गए हैं जो समन्वयक के रूप मे कार्य करेंगे.

इस अभियान के तहत लोगों को उनके घर के पास ही वैक्सीन लगायी जायेगी.अभियान में पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार पटना नगर निगम के प्रत्येक अंचल में छ: मोबाइल वाहन तथा फुलवारी शरीफ एवं दानापुर में दो-दो मोबाइल वाहन कार्य करेंगे.

बुधवार को पटना डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह ने जिले में टीकाकरण अभियान को गति प्रदान करने तथा उसके कुशल प्रबंधन एवं संचालन के लिए संबंधित अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की तथा आवश्यक निर्देश दिये. इस क्रम में डीएम ने विशेष अभियान की तैयारी की समीक्षा की.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें