1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. underground station be built first on corridor 2 of patna metro asj

पटना मेट्रो के कॉरिडोर-2 पर पहले बनेंगे अंडरग्राउंड स्टेशन, फिर रूट लाइन, काम शुरू

पटना मेट्रो के प्रायोरिटी कॉरिडोर (कॉरिडोर-2) पर एलिवेटेड के बाद अब अंडरग्राउंड रूट पर भी तेजी से काम शुरू हो गया है. इसके एलिवेटेड रूट मलाही पकड़ी से आइएसबीटी पर पहले ही करीब आधे से अधिक पिलर तैयार कर लिये गये हैं.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
पटना मेट्रो
पटना मेट्रो
फाइल

पटना. पटना मेट्रो के प्रायोरिटी कॉरिडोर (कॉरिडोर-2) पर एलिवेटेड के बाद अब अंडरग्राउंड रूट पर भी तेजी से काम शुरू हो गया है. इसके एलिवेटेड रूट मलाही पकड़ी से आइएसबीटी पर पहले ही करीब आधे से अधिक पिलर तैयार कर लिये गये हैं. अब इसके अंडरग्राउंड रूट पटना जंक्शन से फ्रेजर रोड, गांधी मैदान, अशोक राजपथ होते हुए राजेंद्र नगर पर भी घेराबंदी कर काम की गति तेज कर दी गयी है.

भूमिगत स्टेशन का निर्माण शुरू

अंडरग्राउंड रूट पर सबसे पहले स्टेशनों का निर्माण किया जायेगा. इसके लिए आकाशवाणी, गांधी मैदान, विश्वविद्यालय और मोइनुल हक स्टेडियम के पास खुदाई चल रही है. तकनीकी कार्य पूरा होने के बाद यहां पर भूमिगत स्टेशन का निर्माण शुरू हो जायेगा. यहां मिट्टी जांच का काम पहले ही पूरा कर लिया गया है.

करीब दो हजार करोड़ रुपये से बनेंगे अंडरग्राउंड स्टेशन

कॉरिडोर-2 के एलिवेटेड रूट पर स्टेशनों का निर्माण करीब 528 करोड़ रुपये की लागत से होगा. वहीं, अंडरग्राउंड रूट के स्टेशनों के निर्माण पर करीब दो हजार करोड़ रुपये खर्च करने की योजना बनायी गयी है. इस रूट पर बनने वाले 12 स्टेशनों में सात स्टेशन पटना जंक्शन, आकाशवाणी, गांधी मैदान, पीएमसीएच, विश्वविद्यालय, मोइनुल हक स्टेडियम औरराजेंद्र नगर अंडरग्राउंड, जबकि पांच स्टेशन मलाही पकड़ी, खेमनीचक, भूतनाथ, जीरो माइल और न्यू आइएसबीटी एलिवेटेड हैं. अंडरग्राउंड स्टेशन का निर्माण पूरा होने के बाद ही रूट लाइन निर्माण की प्रक्रिया शुरू होगी.

कॉरिडोर-1 पर एलिवेटेड का काम हुआ शुरू

पटना मेट्रो के कॉरिडोर-1 सगुना मोड़ से पटना जंक्शन पर एलिवेटेड रूट व स्टेशनों का काम भी शुरू हो गया है. इस रूट के 14 स्टेशनों में दानापुर से पाटलिपुत्र तक के पहले चार और मीठापुर से खेमनीचक तक अंतिम चार स्टेशन एलिवेटेड रहेंगे. इसके लिए सगुना मोड़ व आरपीएस मोड़ के साथ ही मीठापुर, रामकृष्णा नगर और जगनपुरा में मिट्टी जांच के बाद पिलर की ढलाई को लेकर काम चल रहा है. कॉरिडोर-1 पर बीच के छह स्टेशन अंडरग्राउंड रहेंगे, जिनमें रूकनपुर, राजाबाजार, पटना जू, विकास भवन, विद्युत भवन और पटना जंक्शन.

Prabhat Khabar App: देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, क्रिकेट की ताजा खबरे पढे यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए प्रभात खबर ऐप.

FOLLOW US ON SOCIAL MEDIA
Facebook
Twitter
Instagram
YOUTUBE

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें