1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. ugc issued notification three more universities will be able to run online courses through distance mode rdy

Bihar News: यूजीसी ने जारी किया नोटिफिकेशन, तीन और विवि डिस्टेंस मोड से चला सकेंगे ऑनलाइन कोर्स

Bihar News एक मात्र नालंदा खुला विश्वविद्यालय को सिर्फ ऑफलाइन डिस्टेंस कोर्स चलाने की अनुमति है. पटना विश्वविद्यालय को डिस्टेंस मोड में ऑफलाइन कोर्स चलाने की इजाजत भी अब तक नहीं मिली है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
यूजीसी ने जारी किया नोटिफिकेशन, तीन और विवि डिस्टेंस मोड से चला सकेंगे ऑनलाइन कोर्स
यूजीसी ने जारी किया नोटिफिकेशन, तीन और विवि डिस्टेंस मोड से चला सकेंगे ऑनलाइन कोर्स
Twitter

पटना. यूजीसी ने तीन अन्य विश्वविद्यालयों को भी डिस्टेंस मोड से ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन फुलफ्लेज्ड डिग्री कोर्स शुरू करने की स्वीकृति दी है. इसकी अधिसूचना यूजीसी की वेबसाइट पर जारी कर दी गयी है. इसमें आंध्र प्रदेश की डीम्ड यूनिवर्सिटी ‌विग्नांस फाउंडेशन फॉर साइंस को चार कोर्स, टेक्नोलॉजी एंड रिसर्च, पंजाब की प्राइवेट यूनिवर्सिटी लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी को 12 कोर्स तथा तमिलनाडु की डीम्ड यूनिवर्सिटी कलशलिंगम एकेडमी ऑफ रिसर्च एंड हाइयर एजुकेशन को पांच कोर्स चलाने की अनुमति दी गयी.

इससे पहले भी सात विश्वविद्यालयों को अनुमति मिली थी. लेकिन अब तक बिहार के किसी भी विश्वविद्यालय को यह मान्यता प्राप्त नहीं हुई है. एक मात्र नालंदा खुला विश्वविद्यालय को सिर्फ ऑफलाइन डिस्टेंस कोर्स चलाने की अनुमति है. पटना विश्वविद्यालय को डिस्टेंस मोड में ऑफलाइन कोर्स चलाने की इजाजत भी अब तक नहीं मिली है. इसके पीछे का कारण है, विवि का नैक में ‘ए’ ग्रेड प्राप्त नहीं होना. जबकि जितने भी विश्वविद्यालय को ऑनलाइन डिस्टेंस कोर्स चलाने की मान्यता मिल रही है.

वे सब नैक से ‘ए’ ग्रेड प्राप्त हैं. बिना ‘ए’ ग्रेड प्राप्त किये हुए डिस्टेंस कोर्स की मान्यता पर ही रोक लगा दी गयी है. एनओयू को भी 2023 तक की मान्यता है. इस बीच उसे नैक में ‘ए’ ग्रेड प्राप्त कर लेना होगा. चूंकि वह पूर्ण रूप से डिस्टेंस मोड की ही विश्वविद्यालय है, इसलिए भी उसे छूट है. लेकिन आगे उसे नैक करना जरूरी होगा. इग्नू भी ‘ए’ ग्रेड प्राप्त है.

यूनिवर्सिटी कोर्स

  • विग्नान्स फाउंडेशन फॉर साइंस, टेक्नोलॉजी एंड रिसर्च, आंध्रप्रेदश : बीबीए, एमबीए

  • लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी, पंजाब : बीए (अर्थशास्त्र, कंप्यूटर, मैनेजमेंट, इतिहास, राजनीति शास्त्र, अंग्रेजी, हिंदी), बीसीए, बीकॉम, एमसीए, एमएससी (मैथ्स), एमए(इतिहास, राजनीति शास्त्र, अर्थशास्त्र, समाजशास्त्र, अंग्रेजी), एमकॉम, एमबीए

  • कलशलिंगम एकेडमी ऑफ रिसर्च एंड हाइयर एजुकेशन : बीबीए, बीकॉम, बीएससी (डाटा साइंस), एमसीए, एमए (अंग्रेजी)

Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें