1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. toll free number 102 application server hacked asking for money to return data asj

टॉल फ्री नंबर 102 का एप्लीकेशन सर्वर हुआ हैक, डाटा वापस करने के लिए मांग रहे पैसे

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
साइबर अपराधी
साइबर अपराधी
प्रतीकात्मक तस्वीर

पटना . हैकरों ने पाटलिपुत्र स्थित राष्ट्रीय केंद्रीयकृत टॉल फ्री संख्या 102 के एप्लीकेशन सर्वर को हैक कर लिया. इसके साथ ही लिंक के माध्यम से यह संदेश भेजा कि थर्ड पार्टी से संपर्क कर लो, तो डाटा वापस कर दिया जायेगा.

यह घटना 31 मार्च की है और उसी समय कंसौटियम ऑफ पशुपतिनाथ डिस्ट्रिब्यूटर्स प्राइवेट लिमिटेड व सम्मान फाउंडेशन के आइटी मैनेजर शशि प्रकाश के बयान के आधार पर पाटलिपुत्र थाने में प्राथमिकी दर्ज कर ली गयी है.

एप्लीकेशन सर्वर के हैक करने के कारण करीब एक घंटे तक व्यवस्था गड़बड़ायी रही, हालांकि बाद में दूसरा एप्लीकेशन सर्वर बना लिया गया. दर्ज प्राथमिकी में शशि प्रकाश ने बयान दिया है कि संस्था द्वारा लोक निजी साझेदारी के तहत टॉल फ्री संख्या 102 कॉल सेंटर के माध्यम से सूबे के सभी सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों के अधीन राष्ट्रीय आपातकालीन एंबुलेंस वाहनों का संचालन जनहित में किया जा रहा है.

31 मार्च को दिन में 3.40 मिनट पर एप्लीकेशन सर्वर को हैक कर लिया गया. इसके कारण आपातकालीन 102 एंबुलेंस सेवा को संचालित करने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

संस्था के निदेशक राजीव रंजन ने बताया कि व्यवस्था को ठीक कर लिया गया है और एंबुलेंस सेवा फिर से शुरू कर दी गयी है. इस संबंध में पुलिस को लिखित शिकायत दी गयी है. हैकरों ने कहां से सर्वर को हैक किया है, फिलहाल इसकी जानकारी नहीं मिल पायी है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें