1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. timings of private schools changed due to scorching heat in bihar asj

बिहार में बदली प्राइवेट स्कूलों की टाइमिंग, भीषण गर्मी के कारण अब इस समय होगी छुट्टी

भीषण गर्मी का असर स्कूलों के बच्चों पर भी पड़ रहा है. बिहार में भीषण गर्मी की वजह से सभी जिलों के सभी प्राइवेट स्कूलों की टाइमिंग बदल दी गयी है. अब सभी प्राइवेट स्कूल 11 बजकर 45 मिनट तक ही चलेंगे. पटना के डीएम चंद्रशेखर सिंह ने यह निर्देश जारी किया है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
12 बजे पहले होगी छुट्टी
12 बजे पहले होगी छुट्टी
प्रभात खबर

पटना. बिहार के कई हिस्सों में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है. भीषण गर्मी का असर स्कूलों के बच्चों पर भी पड़ रहा है. बिहार में भीषण गर्मी की वजह से सभी जिलों के सभी प्राइवेट स्कूलों की टाइमिंग बदल दी गयी है. अब सभी प्राइवेट स्कूल 11 बजकर 45 मिनट तक ही चलेंगे. पटना के डीएम चंद्रशेखर सिंह ने यह निर्देश जारी किया है.

अधिसूचना जारी

अधिसूचना
अधिसूचना
प्रभात खबर

इससे पहले शुक्रवार को सरकारी स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव किया गया था. भीषण गर्मी को देखते हुए सरकारी स्कूलों का समय बदला गया था. अब प्राइवेट स्कूलों की टाइमिंग भी बदली गयी है. सरकारी स्कूल सुबह 6 बजकर 30 मिनट से 11 बजकर 30 मिनट तक चल रहे हैं. अब प्राइवेट स्कूल का समय भी चेंज कर दिया गया है. सभी प्राइवेट स्कूल अब सुबह पौने 12 बजे तक ही चलेंगे.

सरकारी स्कूलों में पहले ही बदला समय

बिहार में पड़ रही भीषण गर्मी को लेकर प्राइवेट स्कूलों के समय में बदलाव किए गये है. पटना के डीएम चंद्रशेखर सिंह ने यह निर्देश जारी किया है. डीएम ने आमलोगों से दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक धूप में नहीं निकलने की अपील भी की है. भीषण गर्मी और लू के प्रकोप को देखते हुए पटना के जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने जिले में स्कूलों में पूर्वाह्न 11.45 बजे के बाद कक्षाओं के संचालन पर रोक लगायी है. आंगनबाड़ी केंद्रों पर भी यह आदेश लागू होगा. यह आदेश 18 अप्रैल तक लागू रहेगी.

राजधानी पटना में गर्मी रिकॉर्ड तोड़ने के कगार पर

पटना में गर्मी रिकॉर्ड तोड़ने के कगार पर है. तेज धूम और गर्म हवाओं के कारण लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो रहा है. सुबह 10 बजे से ही सूरज की तल्ख किरणें आग उलग रही हैं. शुक्रवार का शहर का अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. जो इस सीजन का सबसे गर्म दिनों में एक रहा. बीते 11 अप्रैल से लेकर अब तक अधिकतम तापमान में आठ डिग्री की वृद्धि दर्ज की गयी.

अगले 20 अप्रैल तक इसमें राहत के आसार नहीं

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार पटना सहित पूरे राज्य में हीट वेब शुरू हो गया है. अगले 20 अप्रैल तक इसमें राहत के आसार नहीं है. 21 अप्रैल को हल्के बादल छाये रहने के आसार हैं. इधर, बढ़ती गर्मी को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा हीट स्ट्रोक से बचाव को लेकर राज्य के सभी अस्पतालों को सर्कुलर जारी कर दिया गया है. सभी पीएचसी में पांच बेड रिजर्व रखने के निर्देश दिये गये हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें