1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. this year the work of western kosi canal completed sanjay jha gives priority on becoming a minister again asj

इसी साल पूरा होगा पश्चिमी कोसी नहर का काम, दोबारा मंत्री बनने पर संजय झा ने बतायी प्राथमिकता

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
संजय कुमार झा, जेडीयू नेता सह जल संसाधन मंत्री, बिहार सरकार
संजय कुमार झा, जेडीयू नेता सह जल संसाधन मंत्री, बिहार सरकार
सोशल मीडिया

पटना. नये जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने मंगलवार को फिर से विभाग में सेवा का अवसर देने के लिये मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का आभार जताया है. उन्होंने कहा है कि सिंचाई और बाढ़ से सुरक्षा की महत्वपूर्ण योजनाओं, खासकर मुख्यमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट 'हर खेत को पानी' को पारदर्शिता के साथ पूरा करना शीर्ष प्राथमिकता होगी. राज्य की महत्वकांक्षी नदी जोड़ योजना में शामिल कोसी-मेंची नदी जोड़ योजना को राष्ट्रीय योजना का दर्जा दिलाने की मांग करते रहेंगे.

मंत्री संजय कुमार झा ने कहा कि अन्य प्राथमिकताओं में गंगाजल उद्वह योजना, पश्चिमी कोसी नहर परियोजना, नदी जोड़ परियोजना, वीरपुर फिजिकल मॉडलिंग सेंटर और फल्गू नदी पर रबड़ डैम बनाना शामिल है.

उन्होंने कहा कि पिछले वर्षों में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के गहन अनुभव, कुशल नेतृत्व और मार्गदर्शन में जल संसाधन विभाग ने सिंचाई और बाढ़ प्रबंधन की कई महत्वपूर्ण योजनाओं को तेजी से आगे बढ़ाया था. बाढ़ से सुरक्षा के लिए अत्याधुनिक तकनीक और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग शुरू किया था.

उन्होंने कहा कि पश्चिमी कोसी नहर परियोजना मिथिलांचल के लिए उपयोगी है. इससे दो लाख 65 हज़ार हेक्टेयर में सिंचाई की सुविधा मिलेगी.

इस योजना अंतर्गत झंझारपुर शाखा नहर, खैरी चिकना और डुमरा उपवितरनी, उग्रनाथ शाखा नहर, काकरघाटी शाखा नहर, अन्य शाखा नहर और उपवितरणियों का काम इस वर्ष पूरा किया जायेगा. इससे दरभंगा और मधुबनी के लाखों किसान लाभान्वित होंगे.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें