1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. third dose of corona vaccine be administered door to door in bihar number of cold fever patients increased rdy

बिहार में घर-घर जाकर लगाया जाएगा कोरोना वैक्सीन का तीसरा डोज, सर्दी-बुखार के मरीजों की संख्या बढ़ी

महाराष्ट्र, केरल और दिल्ली में कोरोना बढ़ते संक्रमण के बीच में स्वास्थ्य विभाग अब अलर्ट मोड में आ गया है. इन तीनों राज्यों से पटना आने वाले लोगों की कोरोना जांच अनिवार्य कर दी गयी है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Corona Cases
Corona Cases
पीटीआई फाइल फोटो

पटना में कोरोना वैक्सीन का तीसरा डोज लेने वालों की संख्या काफी कम है. ऐसे में अब जिला प्रशासन ग्रामीण इलाकों में घर-घर पहुंच कर तीसरा डोज लगायेगा. प्रखंडों में पंचायत स्तर पर इसका माइक्रो प्लान बनाया गया है और इस अभियान में आशा और आंगनबाड़ी सेविकाओं की सहायता ली जायेगी. आशा और आंगनबाड़ी सेविकाएं घरों तक जाकर लिस्ट बनायेंगी कि किन-किन लोगों की तीसरा डोज लेने की तिथि आ चुकी है और उन्होंने अब तक यह नहीं लिया है. साथ ही पहला व दूसरा डोज नहीं लेने लोगों को चिह्नित करना. आशा व आंगनबाड़ी सेविका को जिम्मेदारी दी गयी है कि अधिक-से-अधिक वैक्सीनेशन सुनिश्चित करवाएं.

सर्दी-खांसी और बुखार के मरीजों की संख्या बढ़ी

सभी पीएचसी, शहरी स्वास्थ्य केंद्र, अनुमंडलीय अस्पताल, पटना शहर में गुरु नानक भवन स्थित 24 घंटे चलने वाला सेंटर आदि जगहों पर वैक्सीन का तीसरा डोज लिया जा सकता है. पटना पीएमसीएच, एनएमसीएच, आइजीआइएमएस, गार्डिनर रोड अस्पताल, पटना एम्स की ओपीडी में रोज आने वाले करीब छह हजार मरीजों में करीब एक हजार मरीजों में सर्दी, जुकाम, बुखार की शिकायतें मिल रही हैं, पर डॉक्टर की सलाह के बाद भी आधे से अधिक मरीज कोरोना जांच नहीं कर रहे हैं. लक्षणों के आधार पर डॉक्टर मरीजों की जांच कराने की सलाह दे रहे हैं. पर ऐसे मरीजों की जांच नहीं होने से डॉक्टर चिंतित हैं.

पटना जंक्शन व एयरपोर्ट पर कोरोना जांच को अतिरिक्त काउंटर

महाराष्ट्र, केरल और दिल्ली में कोरोना बढ़ते संक्रमण के बीच में स्वास्थ्य विभाग अब अलर्ट मोड में आ गया है. इन तीनों राज्यों से पटना आने वाले लोगों की कोरोना जांच अनिवार्य कर दी गयी है. पटना एयरपोर्ट और पटना जंक्शन व दानापुर स्टेशन पर जांच टीमें भी बढ़ा दी गयी हैं. सिविल सर्जन डॉ विभा कुमारी सिंह के निर्देश पर अब मीठापुर, अंटाघाट, मुसल्लहपुर हाट आदि बड़ी सब्जी मंडियों और गांधी मैदान, बैरिया बस स्टैंड में कोरोना जांच अनिवार्य कर दी गयी है. इसके अलावा पटना जंक्शन, दानापुर स्टेशन के अलावा एयरपोर्ट पर अतिरिक्त जांच टीमें तैनात की गयी हैं. यहां अब दो-दो अतिरिक्त काउंटरों पर जांच होगी.

Prabhat Khabar App: देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, क्रिकेट की ताजा खबरे पढे यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए प्रभात खबर ऐप.

FOLLOW US ON SOCIAL MEDIA
Facebook
Twitter
Instagram
YOUTUBE

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें