1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. these 45 express will run from pataliputra and gaya junction route instead of patna junction

पटना जंक्शन के बदले पाटलिपुत्र व गया जंक्शन रूट से चलेगी ये 45 एक्सप्रेस

By Radheshyam Kushwaha
Updated Date
ट्रेन
ट्रेन
Prabhat khabar Digital Desk

पटना. पटना जंक्शन होकर आने-जाने वाली कई ट्रेनें 19 मार्च से एक अप्रैल के बीच पाटलिपुत्र व गया रूट से चलेंगी. कल से 45 ट्रेनें पटना जक्शन नहीं पहुंचेगी. पटना जक्शन से जाने वाले यात्रियों को पाटलिपुत्र जाना होगा. ट्रेनों के रूट बदलने से हजारों रेलयात्रियों को ट्रेन पकड़ने के लिए पाटलिपुत्र जंक्शन और गया जंक्शन जाना होगा. इससे यात्रियों की परेशानी बढ़ गयी है. हालांकि, रेलवे का कहना है कि यात्री सुविधा को लेकर ही किऊल स्टेशन पर यार्ड रिमॉडलिंग और रूट रिले इंटरलॉकिंग (आरआरआइ) सिस्टम का इंस्टॉलेशन किया जा रहा है, ताकि मुगलसराय-पटना-झाझा रेलखंड पर ट्रेनें 130 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ सकें. हावड़ा-इलाहाबाद-हावड़ा विभूति एक्सप्रेस, हावड़ा-जम्मूतवी-हावड़ा हिमगिरी एक्सप्रेस, हावड़ा-दिल्ली-हावड़ा पूर्वा एक्सप्रेस, कोलकाता-अमृतसर-कोलकाता एक्सप्रेस, कोलकाता-नागल डैम-कोलकाता एक्सप्रेस, हावड़ा-देहरादून-हावड़ा उपासना एक्सप्रेस, हरिद्वार-हावड़ा-हरिद्वार कुंभ एक्सप्रेस, कोलकाता-उदयपुर सिटी-कोलकाता एक्सप्रेस आदि ट्रेनें गया रूट से चलेंगी.

इन ट्रेनों का रूट गया-प्रधान खाटा, आसनसोल और डीडीयू के रास्ते होगा. इसके अलावा पुरी-पटना-पुरी एक्सप्रेस आद्रा, गोमो, गया और हटिया-पटना, एर्णाकुलम व सिकंदराबाद-बरौनी-सिकंदराबाद एक्सप्रेस गया, गोमो व राजाबोरा रूट से चलेंगी. पटना जक्शन पर कल से 45 ट्रेने नहीं आएंगी, जिस कारण रेलवे यात्रियों को पाटलिपुत्र व गया जाकर ट्रेन पकड़ना होगा. यात्रियों को आने घर से पहले ही निकलना होगा, जिससे यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

असामाजिक तत्वों ने ट्रेन पर मारा पत्थर, एक यात्री जख्मी

भागलपुर से पटना होते हुए दिल्ली जाने वाली विक्रमशिला एक्सप्रेस पर अचानक हुई पत्थरबाजी से एक यात्री घायल हो गया. जानकारी के मुताबिक जैसे ही यह ट्रेन मुगलसराय से आगे बढ़ी, तो रेलवे ट्रैक के किनारे घात लगाये असामाजिक तत्वों ने पत्थर चलाना शुरू कर दिया. इससे ट्रेन के सेकेंड एसी ए-वन के बर्थ संख्या 25 व 27 का विंडो ग्लास तोड़ कर पत्थर डिब्बा में पहुंच गया और इससे बर्थ संख्या-25 पर बैठे एक यात्री जख्मी हो गया. यह घटना सोमवार रात की है. इस घटना की जानकारी नॉदर्न रेलवे आरपीएफ को दी गयी, जिससे यात्रियों को मेडिकल सुविधा मुहैया करायी गयी. लेकिन, असामाजिक तत्व पकड़े नहीं गये. सोमवार को भागलपुर से दिल्ली जाने वाली विक्रमशिला एक्सप्रेस में जख्मी यात्री किऊल स्टेशन पर सवार हुआ. यात्री सीट पर सोया हुआ था, तभी अचानक ग्लास तोड़ पत्थर सिर पर गिरा, जिससे सिर से खून बहने लगा. डिब्बे में सवार दूसरे यात्रियों ने जानकारी दी, तो तत्काल फर्स्ट एड उपलब्ध कराया गया.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें