1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. there was heavy rain in the entire state including patna even today there is a possibility asj

Bihar Weather Forecast : पटना समेत पूरे प्रदेश में हुई झमाझम बारिश, आज भी आसार

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार में बारिश के आसार
बिहार में बारिश के आसार
प्रभात खबर

पटना. पटना सहित पूरे प्रदेश में रविवार को करीब पूरे प्रदेश में झमाझम बारिश हुई. बारिश के दौरान 40-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा भी चली. इस वजह से पिछले आठ दिनों की ऊमस से राहत मिली. पटना शहर में दोपहर 12:15 बजे से 2:30 बजे तक 77.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी. वहीं, प्रदेश में औसतन 17 मिलीमीटर बारिश हुई. सोमवार को पटना व दक्षिण-मध्य बिहार समेत करीब पूरे प्रदेश में बारिश होने के आसार हैं.

आइएमडी, पटना के विशेषज्ञों के मुताबिक पिछले कुछ दिनों में पड़ी गर्मी और पश्चिम बंगाल की खाड़ी की नमी युक्त हवाओं के संयोग से बने बादलों की वजह से रविवार को प्रदेश के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश दर्ज की गयी है. हालांकि, बिहार में अभी व्यापक तौर पर कोई भी मॉनसूनी सिस्टम काम नहीं कर रहा है. इसके बाद भी रविवार को अच्छी-खासी बरसात हुई है.

पश्चिमी-दक्षिणी बिहार में सुबह से ही बारिश शुरू हुई. दोपहर में पटना सहित मध्य बिहार में जोरदार बारिश दर्ज की गयी. तापमान की अधिकता और नमी युक्त हवाओं से बने बादलों की टकराहट के चलते प्रदेश के कई हिस्सों में वज्रपात भी हुआ है. जानकारों का कहना है कि अगले 24 घंटे रविवार की तरह ही मौसमी घटनाएं घटने के आसार बने हुए हैं.

राज्य में अब तक 500 मिलीमीटर बारिश

बिहार में अब तक 505 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है, जो सामान्य से 33% अधिक है. प्रदेश में अब भी सामान्य से अच्छी बारिश हुई है. केवल कुछ ही जिले हैं, जहां अब तक सामान्य से कम बारिश हुई है. इनमें बांका में 13%, पूर्णिया में 34%, सहरसा में 13%, नालंदा में 17% , शेखपुरा में 7% और शिवहर में 3% कम बारिश दर्ज की गयी है.

दरअसल, जुलाई के पहले पखवारे में पूरे प्रदेश में ड्राइ स्पैल की वजह से बारिश का आंकड़ा प्रभावित हुआ है. एक जुलाई तक प्रदेश में सामान्य से करीब 150 मिलीमीटर बारिश हुई थी, जबकि 18 जुलाई को यह आंकड़ा घट कर सामान्य से 33% अधिक रह गया है.

बंगाल की खाड़ी में बन रहा कम दबाव का केंद्र

बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का केंद्र सक्रिय हो चुका है. 21 जुलाई तक यह गति पकड़ लेगा. जानकारों के मुताबिक, यह अगर बंगाल की खाड़ी में सक्रिय होने वाले सिस्टम की दिशा बिहार की ओर हुई तो मॉनसून एक बार फिर सक्रिय हो जायेगा. इसकी वजह से जून की तरह ही अच्छी बारिश हो सकती है. अगर इस चक्रवाती सिस्टम की दिशा इसके विपरीत रही, तो बिहार में एक बार फिर ड्राइ स्पैल का दौर शुरू हो सकता है.

ठनका गिरने से रोहतास व जहानाबाद में पांच लोगों की मौत

राज्य में रविवार को बारिश के दौरान वज्रपात से पांच लोगों की मौत हो गयी. आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक रोहतास में तीन व जहानाबाद के घोसी में दो लोगों की मौत ठनका गिरने से हुई. इन सभी मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख का मुआवजा दिया जायेगा. विभाग ने लोगों से अपील की है कि वह बारिश और आंधी में सुरक्षित जगह पर शरण लें और बाहर बिल्कुल नहीं निकलें.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें